Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: दून की भगतसिंह कॉलोनी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर, पांच दिन में पांच जोन खत्म

दून की भगत सिंह कॉलोनी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर हो गई है। पांच दिन में पांच जोन समाप्त हो गए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 08:37 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 03:33 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: दून की भगतसिंह कॉलोनी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर, पांच दिन में पांच जोन खत्म
Uttarakhand Coronavirus Update: दून की भगतसिंह कॉलोनी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर, पांच दिन में पांच जोन खत्म

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर प्रदेश में 48 घंटे से कुछ राहत है। इस दौरान कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। वहीं, राजधानी देहरादून कोरोना संक्रमण से बाहर निकलता जा रहा है। दून की भगत सिंह कॉलोनी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर हो गई है। पांच दिन में पांच जोन समाप्त हो गए हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के अबतक 61 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 39 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इसके साथ ही कैंसर पीड़ित एक बुजुर्ग ने पांच दिन में कोरोना को मात दी है और उत्तराखंड में सबसे कम दिन में ठीक होने वाले शख्स बन गए हैं। इधर, गुरुवार को हरबर्टपुर के एक राहत कैंप से 25  कश्मीरियों को पुलिस प्रशासन ने उनके घरों के लिए रवाना किया।  

loksabha election banner

यहां देखिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट...  

25  कश्मीरियों को घरों के लिए किया रवाना 

गुरुवार को हरबर्टपुर के एक राहत कैंप से 25  कश्मीरियों को पुलिस प्रशासन ने उनके घरों के लिए रवाना किया। रवाना करने  से पहले चिकित्सकों की टीम ने सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया। करीब 45 दिनों से हरबर्टपुर के एक राहत कैंप में बारामूला जिले के 35 लोग क्वारंटाइन थे। गुरुवार को घरों को लौटते लोगों ने विधायक, पुलिस, समाजसेवियों और स्थानीय लोगों का दो मिनट तक तालियां बजाकर आभार जताया।

अबतक प्रदेशभर में 7698 की रिपोर्ट नेगेटिव 

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि प्रदेश से अब तक कुल 8346 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं, जिनमें 7698 की रिपोर्ट नेगेटिव और 61 की पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव पाए गए कैंसर पीड़ित बुजुर्ग को जोड़कर प्रदेश में कुल 62 मरीज हैं। लैब से 286 सैंपल की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वर्तमान में विभिन्न जनपदों में 22 हजार 441 लोग होम क्वारंटाइन और 2452 लोग संस्थागत क्वारंटाइन में हैं। कोविड अस्पतालों में आइसीयू बेड और वेंटिलेटर बढ़ाए गए हैं, जिससे मरीजों को समुचित उपचार मिल सके।

इधर, बुधवार को 143 और सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें सबसे अधिक 47 सैंपल देहरादून से हैं। इसके अलावा नैनीताल से 40, ऊधमसिंहनगर से 36 और उत्तरकाशी से 13 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं। दून स्थित निजी लैब में भी सात सैंपलों की कोरोना जांच होनी है।

एम्स के दो मरीजों की रिपीट रिपोर्ट पॉजिटिव

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में 10 दिन के भीतर मिले कोरोना वायरस संक्रमित सात लोगों में दो संक्रमितों की रिपीट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक नर्सिंग अधिकारी और दूसरी रुड़की निवासी महिला तीमारदार शामिल है। एम्स ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित मामले की पहली पुष्टि 26 अप्रैल को हुई थी। यूरोलॉजी वार्ड में तैनात नर्सिंग अधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 10 दिन बाद इनका जांच के लिए रिपीट सैंपल लिया गया। डीन चिकित्सालय प्रशासन प्रोफेसर यूबी मिश्रा द्वारा जारी रिपोर्ट में दो रिपीट सैंपल पॉजिटिव बताए गए हैं। इनमें एक सैंपल नर्सिंग अधिकारी का है और दूसरा महिला तीमारदार का है।

जनसंपर्क अधिकारी डॉ. हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि बुधवार को एम्स परिसर से संबंधित 156 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इससे पूर्व मंगलवार को लिए गए 200 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एम्स के 11 स्वास्थ्य कर्मियों को होम क्वारंटाइन के लिए भेजा गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना का नया मामला नहीं, गुजरात से लौटे जमाती मस्जिद में क्वारंटाइन

कोरोना संक्रमितों की तीसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव

हरिद्वार के मेला अस्पताल में भर्ती दोनों कोरोना संक्रमित मरीजों की तीसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई हैं। इनमें ज्वालापुर क्षेत्र के पांवधोई निवासी युवक और लक्सर क्षेत्र के बहादरपुर खादर निवासी व्यक्ति शामिल है।

ज्वालापुर निवासी युवक में आठ अप्रैल और खानपुर क्षेत्र के व्यक्ति में 15 अप्रैल को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। रविवार तीन मई को इनके सैंपल जांच के लिए दून अस्पताल भेजे गए थे। हालांकि इससे दो दिन पहले भी सैंपल भेजे गए थे, जो खराब हो गए थे। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि ज्वालापुर निवासी युवक टीबी से ग्रसित है। बताते चलें कि जिले में 4 से 18 अप्रैल के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के 07 मामले सामने आए थे। इनमें से पांच मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: देहरादून का लक्खीबाग और झाबरवाला बस्ती कंटेनमेंट जोन से बाहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.