Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना का नया मामला नहीं, गुजरात से लौटे जमाती मस्जिद में क्वारंटाइन

उत्तराखंड के लिए फिलहाल राहतभरी खबर है। बुधवार को प्रदेश में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 07:47 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 10:17 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना का नया मामला नहीं, गुजरात से लौटे जमाती मस्जिद में क्वारंटाइन
Uttarakhand Coronavirus Update: प्रदेश में कोरोना का नया मामला नहीं, गुजरात से लौटे जमाती मस्जिद में क्वारंटाइन

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के लिए राहतभरी खबर है। बुधवार को प्रदेश में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए एहतियात लगातार बरती जा रही है। बाहरी राज्यों से उत्तराखंड पहुंचने वालों को चेकअप के बाद क्वारंटाइन किया जा रहा है। गुजरात के गोधरा से विकासनगर पहुंचे जमातियों को मस्जिद में क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, रुड़की में कोरोना संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेने के लिए सैंपल कलेक्शन बूथ लगाए गए हैं। 

loksabha election banner

यहां देखिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट  

-गुजरात के गोधरा से विकासनगर पहुंचे 17 जमाती मेडिकल चेकअप के बाद मस्जिद में क्वारंटाइन। 

- बैंकों के खुलते ही लोगों की उमड़ी भीड़, शारिरिक दूरी का रखा जा रहा ख्याल। बाजार में दुकानें खुलने से लोग कर रहे रुख। सड़कों पर दौड़ने लगे वाहन।  

-लॉकडाउन के तीसरे दिन भी नैनीताल में शराब की दुकानों पर लंबी कतारें नजर आ रही हैं। पुलिस ने संभाली व्यवस्था।

-राजधानी देहरादून में बाजार खुलने के बाद राजपुर रोड स्थित कंपलेक्स में खुली मोबाइल, फर्नीचर, कपड़ों और स्वीट शॉप की दुकान। 

-कोरोना वायरस संदिग्धों की जांच को रुड़की में लगे सैंपल कलेक्शन बूथ। 

पेंशन से राहत कोष में दी एक लाख की धनराशि 

ऋषिकेश खदरी श्यामपुर निवासी करण सिंह राणा ने अपनी पेंशन से एक लाख रुपये की धनराशि कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग हेतु सरकार को दान किए हैं। बुधवार को देहरादून में जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान के साथ उन्होंने यह धनराशि मुख्यमंत्री को सौंपी। जिसमें 50 हजार रुपये प्रधानमंत्री केयर फंड के लिए और 50 हजार रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दान दिए हैं।

रुड़की में लगे सैंपल बूथ

रुड़की में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेने के लिए नगर निगम रुड़की ने जिलाधिकारी के निर्देश पर रुड़की रेलवे स्टेशन, लखनोता चौराहे, हरिद्वार में चिड़ियापुर बॉर्डर, ऋषिकुल आदि सहित नौ स्थानों पर बुधवार को सैंपल कलेक्शन बूथ लगा दिए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर निगम रुड़की ने आइआइटी रुड़की के सहयोग से यह सैंपल कलेक्शन बूथ तैयार किए हैं। इन बूथ की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम संदिग्ध मरीजों के सैंपल ले सकेगी।

प्रदेश के मैदानी जिलों में हर अंतराल बाद कोरोना संक्रमण के नये मामले सामने आने से चिंता बढ़ी हुई है। हालांकि राहत की बात यह कि अन्य राज्यों की अपेक्षा यहां पर संक्रमित मरीजों की ठीक होने की रफ्तार (रिकवरी रेट) बेहतर है और वायरस का संक्रमण दर कम। प्रदेश में मरीजों का रिकवरी रेट 64 फीसद के आसपास है। वहीं पिछले सात दिन से मरीजों की दोगुना होने की दर भी 40 दिन हो गई है। कोरोना जांच के लिए जितने सैंपल लैब भेजे गए हैं उनमें से महज 0.81 प्रतिशत मामलों में ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मंगलवार को कोई नया मामला नहीं

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। इतना जरूर कि एम्स ऋषिकेश में हर अंतराल बाद कोरोना के जो नए मामले आए हैं वह चिंता का सबब बने हुए हैं। राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है। जिनमें 39 मरीज स्वस्थ्य होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। जबकि 22 एक्टिव मरीजों का इलाज दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय, एम्स ऋषिकेश, मेला अस्पताल हरिद्वार व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। दून निवासी एक व्यक्ति के सैंपल की जांच रिपोर्ट दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल में पॉजिटिव आई थी। लिहाजा उसे यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या में काउंट नहीं किया गया है।

146 और सैंपल भेजे

मंगलवार को प्रदेश से 146 और सैंपल कोरोना जांच को लैब भेजे गए हैं। इनमें ऊधमसिंहनगर से भेजे गए सर्वाधिक 51 सैंपल शामिल हैं। इसके अलावा नैनीताल से 48, देहरादून से 16, हरिद्वार से चार तथा अल्मोड़ा व पौड़ी से एक-एक सैंपल जांच को भेजा गया है। प्राइवेट लैब में भी 25 सैंपलों की जांच होनी है।

बदरीनाथ के रावल की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

श्री बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है। रावल 20 अप्रैल को केरल से ऋषिकेश पहुंचे थे। उनके साथ उनके चालक और दो शिष्य भी थे। ये सभी शिवानंद आश्रम में क्वारंटाइन थे। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि इन सबके सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे थे। इनकी पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी। सोमवार को 14 दिन पूरे होने के बाद एम्स में फिर सैंपल जांच के लिए भेजा था।

230 रिपोर्ट मिली, सभी निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को लैब से 230 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। प्रदेश से कोरोना जांच के लिए अब तक कुल 8060 सैंपल लैब भेजे गए हैं। जिनमें से 7357 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव और 62 की पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव मरीजों में भी सबसे अधिक 34 मरीज देहरादून जनपद से हैं। एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित एक महिला मरीज की कुछ दिन पहले मौत भी हो चुकी है। हालांकि महिला की मौत का कारण ब्रेन हैमरेज बताया गया था। जबकि नैनीताल में दस, उधमसिंहनगर में आठ, हरिद्वार में सात और पौड़ी व अल्मोड़ा में एक-एक मरीज में कोरोना की पुष्टि पूर्व में हो चुकी है। 

राहत की बात यह कि पौड़ी व अल्मोड़ा को कोरोना मुक्त घोषित किया गया है। क्योंकि इन दोनों जनपदों में पिछले एक माह से कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। जबकि मैदानी जिलों में हर अंतराल बाद कोरोना के नए केस सामने आ ही रहे हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने बताया कि कोरोना जांच के लिए लैब भेजे गये 367 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए अस्पतालों में व्यवस्थाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है। कोविड अस्पतालों में आइसीयू बेड व वेंटीलेटर भी संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

दून की दो बस्तियां कंटेनमेंट जोन से बाहर

रेड से ऑरेंज जोन में आए देहरादून के लिए एक और राहतभरी खबर है। कोरोना संक्रमण को लेकर जिन तीन बस्तियों को छह अप्रैल को पृथक रूप से लॉकडाउन कर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था, उनमें से दो बस्तियों को लॉकडाउन से बाहर कर दिया गया है। इनमें देहरादून की लक्खीबाग (मुस्लिम बस्ती) व डोईवाला की झबरावाला बस्ती शामिल है। अब इन पर देहरादून की तरह 17 मई तक का सामान्य लॉकडाउन प्रभावी रहेगा।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि लक्खीबाग व झबरावाला में पिछले 28 दिन से कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। लिहाजा, इन पर से पाबंदी हटा दी गई है। वहीं, इससे पहले तीन मई को कारगी ग्रांट का लॉकडाउन भी हटा दिया गया था। इसके साथ ही दून के तीन कंटेनमेंट जोन समाप्त हो गए हैं। हालांकि, अब भी सात कंटेनमेंट जोन बरकरार हैं। यदि यहां भी भविष्य में नया मामला सामने नहीं आता है तो दून ग्रीन जोन में शामिल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: देहरादून का लक्खीबाग और झाबरवाला बस्ती कंटेनमेंट जोन से बाहर

दून में बरकरार कंटेनमेंट जोन

देहरादून नगर निगम क्षेत्र

-भगत सिंह कॉलोनी, आजाद नगर कॉलोनी, चमन विहार।

डोईवाला नगर पालिका क्षेत्र

-केशवपुरी बस्ती।

ऋषिकेश नगर निगम क्षेत्र

-20 बीघा कॉलोनी, शिवा एन्क्लेव (वार्ड-24), आवास विकास कॉलोनी (वार्ड-25)। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: एम्स ऋषिकेश बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, एक और पॉजिटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.