Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 126 नए मामले, अब तक 755 लोग पूरी तरह हुए स्‍वस्‍थ

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना संक्रमित महिला की मौत हो गई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 10:26 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 126 नए मामले,  अब तक 755 लोग पूरी तरह हुए स्‍वस्‍थ
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 126 नए मामले, अब तक 755 लोग पूरी तरह हुए स्‍वस्‍थ

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आज 126 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, कोरोना संक्रमित महिला और होम क्वारंटाइन में रह रहे वृद्ध की मौत हुई है। कोरोना संक्रमित महिला सहारनपुर की रहने वाली थी और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहीं, जिस शख्स की होम क्वारंटाइन में मौत हुई, वो एक जून को दिल्ली से लौटा था। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित 15 लोगों की मौत हो चुकी है। 

loksabha election banner

मंगलवार को नए मामलों में में टिहरी गढ़वाल 72, पिथौरागढ़ सात, हरिद्वार 07, नैनीताल चार, पौड़ी गढ़वाल चार, रुद्रप्रयाग चार, अल्मोड़ा एक, बागेश्वर 05, देहरादून 17, उत्‍तरकाशी में एक और निजी लैब के चार मामले शामिल हैं। वहीं, 41 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेशभर में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 1537 तक पहुंच गया है, जबकि 755 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। इसके साथ ही 782 एक्टिव केस हैं।  

कोरोना संक्रमित महिला की मौत 

श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित 89 वर्षीय महिला की मौत हो गई। शेरपुर चांचक सहारनपुर निवासी महिला को आठ जून को श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसे सांस लेने में दिक्कत, उच्च रक्तचाप समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याएं थी। कोविड गाइडलाइन के अनुसार भर्ती होने पर महिला का सैंपल जांच के लिए भेजा गया। सोमवार रात रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला को दून अस्पताल शिफ्ट किया जाता, इससे पहले ही उसकी मौत हो गई। पुलिस-प्रशासन को इसकी सूचना दे दी गई है। कोरोना की गाइलाइन के अनुसार लक्खीबाग श्मशानघाट में महिला की अंत्येष्टि की जाएगी।

होम क्वारंटाइन में बुजुर्ग की मौत 

होम क्वारंटाइन में एक वृद्ध की मौत हो गई। वह एक जून को पत्नी के साथ दिल्ली से आए थे। तब से होम क्वारंटाइन थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जानकारी ली। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को ने मौके पर पहुंचकर कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया। पुलिस के मुताबिक आवास विकास, होली चौक निवासी 85 वर्षीय नंद थपलियाल और उनकी पत्नी रामेश्वरी देवी दिल्ली गए हुए थे। एक जून को वह दिल्ली से रुद्रपुर पहुंचे। सोमवार शाम को नंद ने परिजनों को घबराहट होने की बात कही। इसके बाद देर रात अचानक उनकी मौत हो गई।

एकबार रिकवरी रेट फिर बढ़ा 

प्रदेश में मरीजों का रिकवरी रेट एक बार फिर बढ़ कर 51 फीसद पहुंच गया है। सोमवार को 186 मरीज इस बीमारी से जंग जीत अपने घर चले गए हैं। पौने तीन महीने के अंतराल में यह पहला मौका जब एक दिन में इतनी संख्या में मरीजों को अस्तपालों से छुट्टी मिली है। इससे पहले एक जून को 120 मरीज स्वस्थ हुए थे। इस बीच, 56 और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 28 टिहरी, नौ हरिद्वार, छह देहरादून, चार पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत व रुद्रप्रयाग में दो-दो और चमोली, नैनीताल व ऊधमसिंहनगर में कोरोना का एक-एक नया मामला आया है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 697 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 641 की रिपोर्ट नेगेटिव और 56 केस पॉजिटिव हैं। राज्यभर के अस्पतालों में उपचार करा रहे जिन 186 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया उनमें नैनीताल से सबसे ज्यादा 83 मामले हैं। देहरादून में 31, चंपावत और पिथौरागढ़ से 20-20, ऊधमसिंहनगर से 17, बागेश्वर से 7, चमोली से पांच, अल्मोड़ा से 2 और हरिद्वार से एक मरीज डिस्चार्ज किया गया है।

सोमवार सुबह से शाम तक जो 56 नए मामले आए हैं, उनमें सबसे ज्यादा 28 टिहरी से हैं। इनमें 26 लोग महाराष्ट्र से लौटे हैं। हरिद्वार में कोरोना संक्रमित नौ लोगों में दो मुंबई, तीन दिल्ली, दो हैदराबाद और एक शख्स कर्नाटक से लौटा है। एक अन्य मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। देहरादून में कोरोना संक्रमित मिले तीन लोग पहले से ही दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। इनके अलावा राम विहार निवासी दुकानदार, निरंजनपुर मंडी से जुड़ा गुरु रोड निवासी एक व्यक्ति और मुंबई से लौटे एक शख्स की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। 

पौड़ी में कोरोना संक्रमित चार लोगो में दो महाराष्ट्र और दो गाजियाबाद से लौटे हैं। बागेश्वर में जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है वह मुंबई से लौटे हैं। चंपावत में एक व्यक्ति दिल्ली और एक मुंबई और रुद्रप्रयाग में दोनों कोरोना संक्रमित दिल्ली से लौटे हैं। चमोली में महाराष्ट्र औ र नैनीताल में दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। ऊधमसिंहनगर में दिल्ली से लौटे व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया। उसने निजी लैब में जांच कराई थी।

कोरोना की तस्वीर

रिपोर्ट मिली 697

नेगेटिव  641

पॉजिटिव 56

स्वस्थ 186

मौत   00

अब तक की तस्वीर

कुल संक्रमित 1414

सक्रिय मामले 677

स्वस्थ 716

मौतें  14

मुरादाबाद निवासी बुजुर्ग का अंतिम संस्कार

मुरादाबाद के 80 साल के बुजुर्ग का मंगलवार को अंतिम संस्कार होगा। बुजुर्ग के परिजन मुरादाबाद से सोमवार शाम को दून पहुंच गए। रविवार देर रात एक निजी अस्पताल से रेफर होने के बाद बुजुर्ग की दून अस्पताल में मौत हो गई थी। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव थी। डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री ने बताया कि परिजन दून पहुंच गए हैं।पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने अंतिम संस्कार के लिए पूरी तैयारी कर ली है। मंगलवार सुबह अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा। उनके अस्पताल में भर्ती बेटे की कोरोना जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Update: उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे मरीज, बने 55 कंटेनमेंट जोन; जानें- अपने जिले का हाल

रुड़की में देर रात कोरोना संदिग्ध की मौत

रुड़की सिविल अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संदिग्ध मरीज की मौत हो गई है। दरअसल, रुड़की निवासी मरीज को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसका सैंपल भी जांच को भेजा गया था। चिकित्सकों ने बताया कि अभी सैंपल की जांच रिपोर्ट नहीं आई थी। मगर सोमवार देर रात उसके फेफड़ों ने अचानक काम करना बंद कर दिया। चिकित्सकों ने उसे बचाने के प्रयास किया, लेकिन उसने दम तोड़ दिया है। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन ने उच्च अधिकारियों को सूचना दे दी है।

यह भी पढ़ें:  LIVE Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 25 नए मामले, दिल्ली से लौटे शख्स की क्वारंटाइन सेंटर में मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.