देहरादून, जेएनएन। LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। हालांकि रविवार को राज्‍य में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़े ने जरूर राहत दी। कुल 878 नए मामले आए, जबकि 855 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को हराया, वहीं, 13 मरीजों की मौत हुई। देहरादून से सबसे ज्‍यादा 408 नए मामले आए, जबकि हरिद्वार से 176, पौड़ी से 55 टिहरी और नैनीताल से 48-48 मामले आए। इसके अलावा उत्‍तकाशी 44, पिथौरागढ़ 31, अल्‍मोड़ा 17, चमोली 14, रुद्रप्रयाग 13, ऊधमसिंह नगर और चंपावत से 11 -11 और बागेश्‍वर से दो मामले आए। राज्‍य में अबतक 40963 मामले पॉजिटिव हैं, इनमें से 27828 स्‍वस्‍थ्‍य हो चुके हैं, जबकि विभि‍न्‍न अस्‍पतालों में भर्ती 491 की मौत हुई है।   

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि 

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने सोशल मीडिया पर जांच रिपोर्ट साझा की। उन्होंने हालिया दिनों में संपर्क में आए लोगों से अपनी जांच करवाने का आग्रह किया। आपको बता दें कि इससे पहले नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। इंफेक्शन होने के चलते इंदिरा हृदयेश को दून से मेदांता रेफर किया गया।

विधानसभा अध्यक्ष के प्रमुख निजी सचिव भी संक्रमित 

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के साथ ही उनके प्रमुख निजी सचिव अजय अग्रवाल और उनके कुक की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है। इसके साथ ही स्टाफ में आठ अन्य लोगों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष के विशेष कार्याधिकारी ताजेंद्र नेगी ने बताया कि उनके ऋषिकेश स्टाफ की सोमवार को जांच कराई जाएगी।

कई कार्यक्रमों में की थी शिरकत 

विधानसभा अध्यक्ष के कोविड पॉजिटिव आने के बाद ऋषिकेश कैंप कार्यालय और अन्य स्थानों पर पिछले एक सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन सप्ताह में शामिल होने वाले तमाम कार्यकर्ताओं और लोगों में हड़कंप की स्थिति है। विधानसभा अध्यक्ष बीते शनिवार को भाजपा की पूर्व सभासद ममता धमीजा और कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष शिव मोहन मिश्र के निधन पर उनके घर शोक संवेदना जताने गए थे। विधानसभा अध्यक्ष ने आज सुबह ऋषिकेश मायाकुंड में हनुमान गुफा के संस्थापक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पारिवारिक गुरु स्वामी अभिराम दास त्यागी महाराज से ऋषिकेश स्थित आश्रम में शिष्टाचार भेंटकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया था।

भाजपा विधायक बत्रा भी कोरोना संक्रमित 

कोरोना संक्रमित का आंकड़ा कम होने के बजाय लगातार बढ़ता जा रहा है। भाजपा के रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा और ऊर्जा निगम के उप महाप्रबंधक शेखर चंद्र त्रिपाठी सहित क्षेत्र के 124 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 10 पिरान कलियर दरगाह के कर्मचारी हैं। दो कर्मचारी नारसन एसबीआइ बैंक से हैं। इसके अलावा सीपीयू के दो कर्मी भी कोरोनान की चपेट में आ गए हैं।

कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत 

कोटद्वार में रविवार को कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई। शुक्रवार को सांस लेने की समस्या के चलते बुजुर्ग को बेस चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया था। बीती रात उनकी ट्रूनेट से कोरोना जांच की गई‌ थी, जिसमें वो संक्रमित पाए गए। 

कलियर दरगाह के दस कर्मी कोरोना संक्रमित 

कलियर दरगाह के दस कर्मचारियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से दरगाह क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। पिछले हफ्ते दरगाह के 73 कर्मचारियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से अभी दस कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। देखा जाए तो कोरोना वायरस के नियमों की अनदेखी के चलते दरगाह कर्मी पॉजिटिव आए हैं। दरगाह कर्मियों ने कोरोना से बचाव को जारी गाइडलाइन का पालन नही किया है। दरगाह कर्मी नजराने के चक्कर मे दरगाह में भीड़ को नियंत्रित नहीं कर पा रहे थे और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जिया उड़ाई गईं। इसे देखते हुए दैनिक जागरण ने तीन दिन पहले इस मामले को प्रमुखता से उठाया था, लेकिन किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसका  खामियाजा अब दरगाह कर्मियों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं, दरगाह प्रबंधक परवेज आलम का कहना है कि अभी तक उन्हें दरगाह बंद करने का कोई आदेश नही मिला है। 

एम्स में कोरोना संक्रमित की मौत 

ऋषिकेश एम्स में भर्ती भटवाडी तहसील(उत्तरकाशी) के अमीन बाबू (डब्ल्यूबीएन) किशन लाल शाह की मौत हुई है। किशन लाल शाह की कोरोना रिपोर्ट कुछ दिन पहले पॉजिटिव आई थी। उन्हें उत्तरकाशी आइसीयू में भर्ती किया गया, लेकिन हालत बिगड़ने पर एम्स ऋषिकेश रेफर कर दिया गया। शनिवार की देर रात को किशन लाल शाह की मौत हो गई। उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमितों चार की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुल 16453 सैंपलों की जांच में 14375 की रिपोर्ट निगेटिव और 2078 की पॉजिटिव आई है। देहरादून में सर्वाधिक 668 लोग संक्रमित मिले हैं। ऊधमसिंह नगर में भी 397 नए मामले मिले हैं। हरिद्वार में 289 और नैनीताल में 231 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। टिहरी में भी 146 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। अब तक प्रदेश में 40085 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 67.29 फीसद यानी 26973 स्वस्थ हो गए हैं। वर्तमान में 12460 एक्टिव केस हैं, जबकि 169 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

दारोगा और एआरटीओ संक्रमित 

रुड़की में कोरोना का कहर कम होने के बजाए लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को आई कोविड-19 की रिपोर्ट में एक महिला दारोगा और एआरटीओ कार्यालय में तैनात एक लिपिक सहित 21 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोतवाली रुड़की में तैनात एक महिला दारोगा का स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते उन्होंने कोविड-19 की जांच कराई थी। जांच में वह कोरोना संक्रमित आई है। कोतवाली रुड़की की एक महिला दारोगा पहले ही कोविड-19 पॉजिटिव आ चुकी है। महिला दारोगा को होम आइसोलेट किया गया है। वहीं, कार्यालय सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी रुड़की के कार्यालय में तैनात एक लिपिक भी कोरोना संक्रमित आया है, जिसके बाद कार्यालय को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया गया है। एआरटीओ ज्योति शंकर मिश्रा ने बताया कि सोमवार कार्यालय में तैनात अन्य कर्मचारियों आदि की भी कोविड जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही कार्यालय खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। 

सेल्कू मेले में शामिल तीन लोग कोरोना पॉजिटिव 

उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमण को लेकर बिल्कुल भी एहतियात नहीं बरती जा रही है, जिससे कोरोना संक्रमण गांव-गांव तक पहुंच चुका है। मुखवा गांव में आयोजित सेल्कू मेले में शामिल हुए तीन व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। अब कॉन्टेक्ट हिस्ट्री तलाशनी प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। 

878 मरीज डिस्चार्ज

प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों और कोविड-केयर सेंटर से 878 मरीज डिस्चार्ज भी किए गए हैं। इनमें ऊधमसिंह नगर से 325, देहरादून से 201, नैनीताल से 79, हरिद्वार से 72, टिहरी से 41, चंपावत से 30, रुद्रप्रयाग से 27, बागेश्वर से 24, पिथौरागढ़ से 23, उत्तरकाशी से 22, पौड़ी से 20 और अल्मोड़ा और चमोली से सात-सात मरीज हैं।

यह भी पढ़ें:  Unlock 4.0: उत्तराखंड आने वालों को ज्यादा छूट देने की तैयारी, संस्थागत क्वारंटाइन से मिल सकती है राहत 

कांग्रेस के नगर अध्यक्ष समेत सात की मौत

कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को भी प्रदेश में सात मरीजों की मौत हुई है। एम्स ऋषिकेश में कांग्रेस के कार्यवाहक नगर अध्यक्ष शिव मोहन मिश्रा समेत दो मरीजों की मौत हुई है। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भी कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 483 पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: निजी लैब दे रहीं कोरोना जांच की गलत रिपोर्ट, शासन ने बिठाई जांच; होगी कड़ी कार्रवाई

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस