जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कुंभ क्षेत्र के अंतर्गत मुनिकीरेती और लक्ष्मणझूला से अंग्रेजी शराब की दुकानें हटेंगी। संत समाज की मांग पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कुंभ क्षेत्र से ठेके हटाने के आदेश दिए हैं। जिस पर आबकारी विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। 

हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में ऋषिकेश, नीलकंठ, मुनिकीरेती और देवप्रयाग क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों में रायवाला, मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला का मोहन चट्टी और शिवपुरी में शराब की दुकानें हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हरिद्वार में संतों के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान संत समाज ने कुंभ क्षेत्र में शराब के ठेके बंद करने की मांग की थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने कुंभ क्षेत्र अंतर्गत मुनिकीरेती और लक्ष्मण झूला से शराब के ठेकों को हटाने के निर्देश जारी किए थे।

इस मामले में आबकारी आयुक्त सुशील कुमार की ओर से संबंधित क्षेत्र के जिला आबकारी अधिकारी को आदेश के अनुपालन में कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा है। जिला आबकारी अधिकारी टिहरी गढ़वाल हरीश कुमार ने बताया कि इस संबंध में कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं। इस संबंध में आबकारी आयुक्त की ओर से मौखिक निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिसमें संबंधित दुकान को कुंभ क्षेत्र से अन्य जगह शिफ्ट करने के लिए कहा गया है। इस संबंध में विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कुंभ क्षेत्र से बाहर शराब की दुकानों के लिए जगह तलाश की जा रही है। शनिवार तक आदेश पर पूर्ण अमल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-अगर कुंभ नहीं आ रहे हैं तो हरिद्वार मार्ग से यात्रा करने से बचें, इन तिथियों पर होना है शाही स्नान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi