Move to Jagran APP

व‌र्ल्ड चैंपियनशिप और ओलपिंक पर निगाहें: कुहू गर्ग

शटलर कुहू गर्ग ने कहा कि अब उनकी निगाहें इंग्लैंड चैंपियनशिप व व‌र्ल्ड चैंपियनशिप पर टिकी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 08:32 PM (IST)
व‌र्ल्ड चैंपियनशिप और ओलपिंक पर निगाहें: कुहू गर्ग

जागरण संवाददाता, देहरादून: शटलर कुहू गर्ग ने कहा कि अब उनकी निगाहें इंग्लैंड चैंपियनशिप, व‌र्ल्ड चैंपियनशिप और ओलंपिक पर टिकी हुई हैं। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप खेलकर शनिवार को देहरादून आने पर उन्होंने पत्रकारों से रूबरू होकर यह बात कही।

loksabha election banner

कैनाल रोड स्थित पुलिस कॉलोनी के ऑफिसर मेस में कुहू गर्ग को दून आगमन पर सम्मानित किया गया। कुहू ने पिछले दिनों लगातार तीन टूर्नामेंट खेले, जिसमें एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते हैं। कुहू गर्ग लगातार दो देशों में टूर्नामेंट खेल 30 घंटे की फ्लाइट का सफर कर व‌र्ल्ड चैंपियनशिप खेलने के लिए चीन पहुंची थीं। जहां उन्हें दोनों वर्गो में हार का सामना करना पड़ा। कुहू ने हार से निराश न होकर आगे बढ़ने की बात करते हुए कहा कि वह टूर्नामेंट दर टूर्नामेंट आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि अब उन्हें सीनियर लेवल के टूर्नामेंट खेलने हैं, जिसके लिए वह पूरी तरह तैयार हैं। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप से मिले अनुभव को साझा करते हुए कहा कि हमारा सामना छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी के साथ हुआ था। उनका खेलने का तरीका बिल्कुल अलग था, उनकी रणनीति को समझने के लिए उनके स्तर के खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। जिससे गेम में सुधार आए और हम बाहरी खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकें। कहा कि व‌र्ल्ड चैंपियनशिप खेलने के बाद आत्मविश्वास में काफी इजाफा हुआ है।

----

राज्य के जूनियर खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर जताई चिंता

कुहू गर्ग ने राज्य में खेल रहे जूनियर खिलाड़ियों के लिए चिंता जताई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाड़ी बहुत मेहनती हैं, अगर उन्हें सही समय पर सही प्रशिक्षण मिल जाए तो अन्य राज्यों के खिलाड़ियों की तरह वह भी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय फलक पर राज्य का मान बढ़ाएंगे। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार से खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण दिलाने के लिए अनुरोध किया है।

मेरे नाम से जाने जाएं मेरा परिवार

कुहू गर्ग ने कहा कि अभी तक सभी मुझे मेरे पिता एडीजी अशोक कुमार की वजह से जानते है। लेकिन, मैं चाहती हूं कि लोग मेरे नाम से मेरे परिवार के सदस्यों को पहचानें। उन्होंने कहा कि मेरे परिवार में बचपन से स्पो‌र्ट्स खेला जाता है, जिसकी वजह से मुझे बैडमिंटन खेलने के लिए प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों व देशों के खिलाड़ियों पर स्पांसर पैसा खर्च करते हैं, जिससे खिलाड़ियों को कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता, लेकिन हमारे राज्य में ऐसा नहीं है।

इंजरी का रखे विशेष ध्यान

कुहू गर्ग ने जूनियर खिलाड़ियों के लिए कहा कि गेम खेलने के साथ-साथ इंजरी का विशेष ध्यान रखें, एक छोटी सी इंजरी एक साल तक आपको खेल से दूर रख सकती है। उन्होंने कहा कि इन सब चीजों के लिए हमें एक बेहतर कोच के साथ फीजियो की जरूरत होती है, जो हमें शरीर की जरूरत के अनुसार आराम की सलाह और सही स्ट्रेचिंग करा सके।

सीएम ने किया सम्मानित

लागोस इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियन शटलर कुहू गर्ग को मुख्यमंत्री ने सम्मानित करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान सीएम ने कहा कि हमारे राज्यों के खिलाड़ी हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुहू अपने बेहतर प्रदर्शन से नए कीर्तिमान स्थापित करेंगीं। शनिवार को कुहू ने अपने माता-पिता के साथ मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी।

सीनियर टूर्नामेंट में कुहू गर्ग का प्रदर्शन

टूर्नामेंट पदक

मॉरिशस इंटरनेशनल 2016 कांस्य

टाटा इंटरनेशनल 2016 रजत

हेलास इंटरनेशनल 2017 स्वर्ण

इंडिया इंटरनेशनल 2017 कांस्य

स्वीडिश इंटरनेशनल 2018 कांस्य

आइसलैंड इंटरनेशनल 2018 स्वर्ण

लागोस इंटरनेशनल 2018 स्वर्ण

लागोस इंटरनेशनल 2018 रजत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.