Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के इस सैन्य अफसर को बनाया गया पूर्वी तट का कमांडर

जौनसार के हाजा निवासी केआर नौटियाल को भारत के पूर्वी समुद्र तट का नया कमांडर नियुक्त किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 13 Apr 2018 06:16 PM (IST)
उत्‍तराखंड के इस सैन्य अफसर को बनाया गया पूर्वी तट का कमांडर
उत्‍तराखंड के इस सैन्य अफसर को बनाया गया पूर्वी तट का कमांडर

विकासनगर, [जेएनएन]: जौनसार-बावर के हाजा गांव निवासी केआर नौटियाल को भारतीय तटरक्षक बल का नया कंमाडर नियुक्त किया गया है। जौनसारी मूल के कंमाडर नौटियाल को पूर्वी समुद्र तट का नया एडिशनल डॉयरेक्टर जनरल बनाया गया है। इस उपलब्धि पर समूचे जौनसार-बावर के लोगों को नाज है। एडीजी कोस्टगार्ड के पद पर नौटियाल की ताजपोशी होने से जौनसार में खुशी की लहर दौड़ गई। लोगों ने कहा नौटियाल को बड़ी जिम्मेदारी मिलने से जौनसार का मान देशभर में बढ़ा है।

loksabha election banner

जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती हाजा निवासी कृपा राम नौटियाल को भारतीय तटरक्षक बल में नया एडिशनल डॉयरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। पूर्वी समुद्र तट के नए कंमाडर बने केआर नौटियाल जौनसार-बावर के दूसरे सबसे बड़े अधिकारी हैं। इससे पूर्व जौनसारी मूल के राजेंद्र सिंह तोमर महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल की बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। जौनसारी मूल के महानिदेशक कोस्टगार्ड राजेंद्र तोमर के बाद केआर नौटियाल भारतीय तटरक्षक बल में दूसरे सबसे बड़े अफसर बने। ग्रामीण परिवेश में पले-बड़े पूर्वी समुद्र तट के नए कंमाडर केआर नौटियाल की पांचवीं तक की पढ़ाई हाजा गांव में हुई। इसके बाद आठवीं की पढ़ाई राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय कालसी से की, दसवीं की पढ़ाई रामपुर से और इंटर व स्नातक तक की पढ़ाई डीएवी (पीजी) कालेज देहरादून से की।

स्नातक की पढ़ाई के बाद दिसबंर 1982 में केआर नौटियाल की पहली पोस्टिंग भारतीय तटरक्षक बल में असिस्टेंट कंमाडेंट के पद पर कौची में हुई। तटरक्षक बल के नए कंमाडर बने केआर नौटियाल के पिता जीवन नौटियाल को जौनसार में लोग गुरुजी के नाम से जानते हैं। कुछ समय पहले उनके पिता जीवन नौटियाल व माता विमला देवी का निधन हो गया।

नए कंमाडर बने नौटियाल और उनकी पत्नी सुनीता नौटियाल, दो बेटे निखिल व निशांत नौटियाल का गांव से जुड़ाव बरकार है। इंजीनियर व एमबीए की पढ़ाई के बाद उनके दोनों बेटे नौकरी कर रहे हैं। हमेशा जड़ों से जुड़े रहने की सीख देने वाले केआर नौटियाल ने कुछ समय पहले अपने बड़े बेटे निखिल का विवाह बहू नर्मता के साथ परपंरागत तरीके से जौनसारी रीति-रिवाज से किया।

जिसकी सभी ने प्रशंसा की। जागरण से बातचीत में कंमाडर केआर नौटियाल ने कहा भारतीय तटरक्षक बल में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलने से वे काफी खुश हैं। केआर नौटियाल को एडिशनल डॉयरेक्टर जनरल के पद पर नई पदोन्नति मिलने से उनके पास पूर्वी समुद्र तट के कलकत्ता से लेकर कन्याकुमारी तक का प्रभार है। वर्तमान में विशाखापट्टनम में तैनात कंमाडर केआर नौटियाल ने कहा महासू महाराज की कृपा से उन्हें बड़ी सफलता मिली। 

से एक कदम आगे बढ़े नए थलसेना प्रमुख विपिन रावत

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की सरहद पर तैनात होगी माउंटेन रेजीमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.