Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha 2020: मयंक ने पीएम से पूछा, परीक्षा पर कितना ध्यान केंद्रित करें छात्र

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिये चयनित छात्र पीएम मोदी से सीधे रूबरू हुए। इस क्रम में कोटद्वार से मयंक नेगी ने पीएम मोदी से सवाल किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:48 PM (IST)
Pariksha Pe Charcha 2020: मयंक ने पीएम से पूछा, परीक्षा पर कितना ध्यान केंद्रित करें छात्र
Pariksha Pe Charcha 2020: मयंक ने पीएम से पूछा, परीक्षा पर कितना ध्यान केंद्रित करें छात्र

देहरादून, जेएनएन। सोमवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम को लेकर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने सवालों का जवाब जानने के लिए उनकी नजरें टीवी सैट पर गड़ी रहीं। बच्चों ने वीडियो क्लिप बनाकर अपने सवाल चर्चा के लिए भेजे थे। चर्चा में सबसे पहले अपने सवाल के शामिल होने से कोटद्वार की ब्लूमिंग वेल पब्लिक स्कूल में दसवीं के छात्र मयंक नेगी की खुशी का ठिकाना न रहा। मयंक ने प्रधानमंत्री से सवाल किया था कि अच्छे मार्क्स लाने के लिए परीक्षा पर कितना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस पर पीएम से जवाब मिला, 'परीक्षा जीवन का एक पड़ाव है, संपूर्ण जीवन नहीं। परीक्षा को जिंदगी मानने वाली सोच से बच्चों के साथ ही अभिभावकों को भी बाहर आना होगा।' 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, जाने-अनजाने हम उस दिशा में बढ़ रहे हैं, जहां परीक्षा को ही जीवन मान लिया जाता है, जो कि गलत है। कहा कि आज बच्चे के दिमाग में सिर्फ यही बात रहती है कि पहले अच्छे नंबर ले आऊं, फिर भविष्य के बारे में सोचूंगा। यह ठीक है कि परीक्षा का अपना विशेष महत्व है, लेकिन परीक्षा को ही जीवन मान लेना गलत है। परीक्षा तो जीवन का एक पड़ाव मात्र है। पुराने जमाने में भले ही परीक्षा को लेकर माता-पिता की ओर से कही जाने वाली बातें सत्य होती रही होंगी, लेकिन आज दुनिया बदल गई है। लिहाजा, अभिभावकों को भी इस सोच से बाहर आना होगा। उन्हें चाहिए कि बच्चों के बीच 'ये नहीं तो कुछ नहीं' का माहौल न बनाएं। 

सहपाठियों के साथ मयंक ने स्कूल में देखा कार्यक्रम

चर्चा के दौरान जिस वक्त मयंक का सवाल प्रधानमंत्री के समक्ष रखा गया, तब मयंक स्कूल में अपनी पूरी कक्षा के साथ कार्यक्रम देख रहा था। कार्यक्रम में जैसे ही मयंक का नाम पुकारा गया, कक्षा तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठी। स्कूल के निदेशक सुभाष चतुर्वेदी, कुसुम चतुर्वेदी व प्रधानाचार्य रेनू गौड़ के चरण स्पर्श करने के बाद मयंक ने बताया कि प्रधानाचार्य ने दिसंबर में सीबीएसई की ओर से आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता के बारे में नवीं व दसवीं कक्षा के बच्चों को जानकारी दी थी। तब उसके साथ ही अन्य बच्चों ने भी दिए गए बिंदुओं के आधार पर ऑनलाइन निबंध लिखा। उसने 'कृतज्ञता महान है' (ग्रेटिट्यूड इज ग्रेट) विषय पर निबंध लिखा।

14 जनवरी की रात मानव संसाधन विकास मंत्रालय से फोन आया कि 15 जनवरी को उसके सवाल की रिकार्डिंग की जानी है। उसने इस संबंध में विद्यालय प्रबंधन को जानकारी दी। इसके बाद 15 जनवरी को ही उसके सवाल की रिकार्डिंग हुई। मयंक ने बताया कि शिक्षकों के मार्गदर्शन से वह बेहतर निबंध लिख पाया और आज उसे प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का सौभाग्य मिला।

छात्र छत्राओं ने प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम को लाइव देखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा 2020 कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत की। देशभर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ तीर्थ नगरी में भी छात्र छत्राओं ने प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम को लाइव देखा। शिक्षण संस्थाओं में इसके लिए स्कूलों के कैम्पस में टेलीविजन लगाए गए। पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षाओं के पहले साल 2018 में इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी।

सोमवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा 2020 कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों के सवालों का जवाब दिया जिसे बेहद गंभीरतापूर्वक शहर की तमाम शिक्षण संस्थाओं में बच्चों ने सुना। श्री भरत मंदिर इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ने बताया कि पीएम का बच्चों से संवाद कार्यक्रम बेहद मोटीवेशनल रहा। पीएम द्वारा बोर्ड परिक्षार्थियों के लिए कार्यक्रम में दिए टिप्स निश्चित ही बच्चों के लिए परीक्षा की बेहतर और सही तरीके से तैयारी करने में सहायक साबित  होंगे।

यह भी पढ़ें: जेईई मेन में इस बार चूकने वाले अभ्यर्थी न हों निराश, अभी है एक और मौका

इस दौरान यमुना प्रसाद त्रिपाठी, लखविंदर सिंह, शिव प्रसाद बहुगुणा, नवीन मेंदोला, विकास नेगी, रंजन अंथवाल, प्रवीण रावत, विवेक शर्मा, धनंजय रांगड़, भगवती जोशी, सुखदेव कंडवाल ,शशालिनी कपूर, सुशीला बर्थवाल, शकुंतला आर्य ज्योतिर्मय शर्मा, नीलम मनुडी, सुनील दत्त थपलियाल आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: JEE Main: आस और विश्वास के साथ चढ़े सफलता के सोपान, पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.