जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Kanwar  Yatra 2022 कांवड़ मेले के लिए पुलिस ने यातायात डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है। 14 जुलाई से लागू होने वाले इस प्लान में पैदल कांवड़ यात्रियों के अलावा रोडवेज बस, भारी वाहन के लिए अलग-अलग व्यवस्था बनाई गई है।

जबकि शहर की अंदरूनी यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए आटो-विक्रम और ई रिक्शा के लिए भी यातायात प्लान बनाया गया है। इसी तरह दुपहिया, चौपहिया, रोडवेज बस और भारी वाहनों के लिए अलग-अलग जगहों पर पार्किंग बनाई गई है।

चंडी चौक से वाल्मिकी चौक व शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। इसी तरह भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने यातायात प्लान का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। कांवड़ मेले के नोडल अधिकारी व एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने बताया कि प्लान के मुताबिक ही पुलिसकर्मियों की डयूटियां लगाई जाएंगी।

लक्सर से होकर हरिद्वार पहुंचेंगे बड़े वाहन

यातायात प्लान के तहत दिल्ली से देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहनों को रामपुर तिराहे से देवबंद से गागलहेड़ी होते हुए छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून व ऋषिकेश को डायवर्ट किया जाएगा।

हरिद्वार सीमा में प्रवेश किए हुए दिल्ली से देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे, बड़े वाहनों को बिझौली से हाइवे से भगवानपुर से मण्डावर से छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून व ऋषिकेश की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन मंगलौर से नगला इमरती से सर्विस लेन से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर से सुल्तानपुर से फेरूपुर से जगजीतपुर से एसएम कॉलेज तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक, मातृसदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैम्प पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले वाहन भगवानपुर से सालियर हाईवे से बिझौली से सर्विस लेन होते हुए नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर होते हुए जगजीतपुर से तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृसदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैम्प पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

यदि मंगलौर में या नगला इमरती में यातायात का दबाव होता है तो यातायात को पुरकारजी से डायवर्जन कर खानपुर चैक पोस्ट से होते हुए लक्सर से सुल्तानपुर से फेरूपुर से जगजीतपुर तिराहा से डायवर्जन कर बैरागी कैम्प पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

अगर दिल्ली-मेरठ-हरियाणा-पंजाब की ओर से कोई वाहन नजीबाबाद, मुरादाबाद की ओर जाना चाहता है तो उन्हें लक्सर तिराहे से रायसी से बालावाली होते हुए बिजनौर मार्ग से भेजा जाएगा।

भगवानपुर से छूटे हुए वाहन इमलीखेडा, धनौरी की तरफ आते हैं तो उनको धनौरी से सलेमपुर होते हुए शिवालिक नगर से बीएचईएल होते हुए भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक होते ब्रहमपुरी तिराहे से हिलबाईपास होते हुए दूधाधारी तिराहे से पुराना एआरटीओ चौक से होते हुए लालजीवाला पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे।

हरियाणा/राजस्थान/दिल्ली/उत्तर प्रदेश से गंगोत्री / यमुनात्री को जाने वाले वाहन मेरठ, मुजफ्फरनगर (रामपुर तिराहा), देवबंद, गागलहेड़ी, देहरादून, विकासनगर, यमुना ब्रिज, डामटा होते हुए गंगोत्री/यमनोत्री को जाएंगे।

हरियाणा/राजस्थान/दिल्ली/ उत्तर प्रदेश से केदारनाथ/बदरीनाथ को जाने वाले वाहन मेरठ, मीरापुर, बिजनौर, कोटद्वार, पौडी, श्रीनगर केदारनाथ/बदरीनाथ को जाएंगे। बैरागी कैंप पार्किंग में पार्क किए गए सभी प्रकार के वाहनों की निकासी शमशान घाट पुल से श्रीयंत्र पुल होते हुए बूढींमाता तिराहे से देशरक्षक से सिहद्वार की तरफ जाएंगे।

अलकनंदा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग भर जाने के फलस्वरूप वाहनों को चमगादड़ टापू मैदान व सर्वानंद घाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा। मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले ट्रैक्टर ट्राली/बस व अन्य वाहनों को डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलघारा पार्किंग में लाया जाएगा।

देहरादून से दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले वाहन डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फरनगर जाने वाले वाहन नटराज चौक से भानियावाला होते हुए देहरादून से डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे।

पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते नजीबाबाद, बिजनौर की ओर जाने वाले वाहन नेपाली तिराहा से दूधाधारी चौक से चंडी चौक से बाएं चंडी पुल होते हुए नजीबाबाद की ओर जाएंगे।

यदि हिल बाईपास खुलता है तो हरिद्वार से देहरादून ऋषिकेश जाने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक होते हुए ब्रहमुपरी तिराहा से हिलबाईपास मार्ग से दूधाधारी तिराहा भेजा जाएगा।

रोडवेज बसों के लिए यातायात प्लान

देहरादून/ऋषिकेश से आने वाली सभी रोडवेज बसों को नेपाली तिराहा से रायावाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पार्क करायी जाएंगी।

नजीबाबाद/बिजनौर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को चिडियापुर से डायवर्ट कर गौरीशंकर/नीलधारा पार्किंग में पार्क करायी जाएंगी। दिल्ली/मेरठ/मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को ऋषिकुल मैदान / हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी।

पैदल कांवड यात्रियों का यातायात प्लान

मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैड़ी से गंगाजल लेकर रोडीबेलवाला रैम्प से केशव आश्रम तिराहा से ओमपुल के सामने रेगुलेटर के ऊपर से होते हुए शंकराचार्य चौक से नहर पटरी से सिंहद्वार चौक से आर्यनगर चौक से ज्वालापुर लालपुल पार कर जटवाड़ा पुल से नहर पटरी होते हुए प्रस्थान करेंगे।

नजीबाबाद/मुरादाबाद की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैड़ी से सीसीआर चौक से बाई ओर होते हुए दीनदयाल पार्किंग अंडर पास होते हुए आस्था पथ से आनन्द वन समाधी पार्किंग से चौकी रोडबलेवाला के सामने से सर्विस रोड होते हुए चंडी चौक से तिरछा पुल से पहले नहर पटरी मार्ग से रसियाबढ होते हुए भेजे जाएंगे।

देहरादून/ऋषिकेश की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैड़ी से भीमगौडा बैरियर से खड़खडी़ चौकी होते हुए सूखी नदी बैरियर से दूधाधारी तिराहे से हाइवे से अपने गन्तव्य को जाएंगे।

भारी वाहनों के लिए पार्किंग स्थल

कांवड़ मेला पर्व के दौरान भारी वाहनों को रोकने के लिये कुछ स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिससे शहर क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन ना हो। मुरादाबाद बिजनौर नजीबाबाद की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को चिड़ियापुर व कांगडी पार्किंग में पार्क किए जाएंगे।

दिल्ली-मेरठ की तरफ से हरिद्वार आने वाले भारी वाहन नारसन बार्डर, देवबन्द तिराहा, बिजौली देहरादून बाईपास के पास खडा किया जाएगा। रुड़की की ओर से हरिद्वार आने वाले भारी वाहनों को कोर कालेज के पास हाईवे पर ट्रक ले-बाई व सर्विस रोड पर व ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) के पास खडा़ किया जाएगा।

लक्सर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को फेरूपुर चौकी के सामने सरकारी इंटर कॉलेज के मैदान व जगजीतपुर चौकी के पास पार्क कराया जाएगा। देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को लालतप्पड़ में पार्क किया जाएगा।

ऋषिकेश की ओर से आने वाले भारी वाहनों को नेपाली फार्म से डायवर्ट कर लालतप्पड़ में पार्क कराया जायेगा। हरियाणा-सहारनपुर की ओर आने वाले भारी वाहनों को मंडावर चौकी के पीछे सर्विस लेन व मण्डावर से आगे रायपुर में सर्विस लेन में पार्क किया जाएगा।

आटो- ई रिक्शा के लिए यातायात प्लान

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर देहरादून/ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर/बीएचईएल की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

जगजीतपुर से आने वाले ऑटो / विक्रम तथा ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा शंकराचार्य चौक से वापस जाएंगे। हिलबाईपास से आने वाले ऑटो / विक्रम तथा ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।

कांवड़ मेले के लिए पार्किंग व्यवस्था

ऋषिकुल मैदान- बसों के लिए आरक्षित रहेगा। हरिराम इंटर कॉलेज की पार्किंग में भी बसें खड़ी होंगी। बैरागी कैंप में ट्रक/ट्रैक्टर ट्रॉली/बसों/हल्के वाहन और बाइक खड़ी होंगी। दीनदयाल (धोबीघाट) पार्किंग-हल्के वाहन/ स्कूटर/ व मोटरसाईकिल। पन्तद्वीप पार्किग में कार व बाइक खड़ी होंगी।

चमगादड़ टापू पार्किग में ट्रैक्टर ट्राली / बस / कार / मोटरसाईकिल खड़ी होंगी। गढढा पार्किग में कार व बाइक, लालजीवाला पार्किंग में देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले यात्री वाहन व बस पार्क कराई जाएंगी।

सर्वानंद घाट पार्किंग को हल्के वाहन और नीलधारा पार्किंग को नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों के लिए तैयार किया गया है। गौरीशंकर पार्किंग में नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहन खड़े होंगे। जबकि रोडीबेलवाला पार्किंग को रिजर्व रखा जाएगा।

Edited By: Sunil Negi