Move to Jagran APP

झंडेजी का मेला : इस बार दिल्ली के बलजिंदर चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ, 100 साल बाद मिला है मौका

देहरादून के ऐतिहासिक झंडेजी के मेले में इस वर्ष दिल्ली के बलजिंदर सिंह सैनी दर्शनी गिलाफ चढ़ाएंगे। स्वजन की बुकिंग के आधार पर 100 साल बाद उन्हें यह मौका मिला है। श्री झंडेजी पर तीन तरह के गिलाफ का आवरण होता है।

By Edited By: Published: Sat, 12 Mar 2022 07:46 PM (IST)Updated: Sun, 13 Mar 2022 08:16 AM (IST)
झंडेजी का मेला : इस बार दिल्ली के बलजिंदर चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ, 100 साल बाद मिला है मौका
2122 तक के लिए दर्शनी गिलाफ की बुकिंग आरक्षित।

जागरण संवाददाता, देहरादून। देहरादून के ऐतिहासिक झंडेजी के मेले में इस वर्ष दिल्ली के बलजिंदर सिंह सैनी दर्शनी गिलाफ चढ़ाएंगे। स्वजन की बुकिंग के आधार पर 100 साल बाद उन्हें यह मौका मिला है। वहीं, दरबार साहिब में वर्ष 2122 तक के लिए दर्शनी गिलाफ की बुकिंग आरक्षित हो चुकी है।

loksabha election banner

श्री झंडेजी पर तीन तरह के गिलाफ का आवरण

22 मार्च पंचमी से श्रीझंडे के आरोहण के साथ श्री गुरु राम राय दरबार साहिब में मेला शुरू मेला शुरू हो जाएगा। इस वर्ष बलजिंदर सिंह सैनी पुत्र जसबीर सिंह सैनी निवासी आर-जेड-27, रवि नगर एक्सटेंशन, नई दिल्ली को श्री झंडेजी पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का सौभाग्य मिला है।

बता दें कि श्री झंडेजी पर तीन तरह के गिलाफ का आवरण होता है। सबसे भीतर की ओर सादे गिलाफ चढ़ाए जाते हैं, जिनकी संख्या 41 होती है। मध्यभाग में 21 सनील के गिलाफ और सबसे बाहर एक दर्शनी गिलाफ चढ़ाया जाता है।

दरबार साहिब के प्रतिनिधि बड़ागांव रवाना श्रीझंडे जी मेले के लिए दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज के हस्ताक्षर करवाकर दरबार साहिब के प्रतिनिधि सुबोध उनियाल शनिवार को बड़ागांव के लिए रवाना हो गए।

मेला प्रबंधक व समिति के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि पंजाब की पैदल संगत के लिए बिहलौलपुर के महंत वियंतदास जी के नाम का हुकुमनामा श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन देवेंद्र दास जी महाराज के हस्ताक्षर करवाकर बड़ागांव ले गए।

14 मार्च को श्रीमहंत देवेंद्र दास जी महाराज पैदल संगत के स्वागत के लिए अराइयांवाला प्रस्थान करेंगे। इस दौरान रामपुर, तिमली में प्रसाद वितरण किया जाएगा।

यातायात व्यवस्था, पुलिस थाना संचालन को लेकर बैठक

दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास जी महाराज ने मेला तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मेले के आयोजन की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों और श्री झंडाजी मेला आयोजन समिति के पदाधिकारियों की बैठक हुई।

जिसमें यातायात व्यवस्था, संगत के लिए वाहन की पार्किंग, सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था, मेला आयोजन स्थल पर पुलिस थाना व मेला अस्पताल संचालन, एंबुलेंस व्यवस्था, श्री दरबार साहिब में प्रवेश व निकास के लिए आवश्यक वन-वे व्यवस्था आदि पर चर्चा हुई।

शनिवार को दरबार साहिब में आयोजित बैठक में मेला आयोजन समिति के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने प्रशासनिक अधिकारियों को मेले की परंपरागत पृष्ठभूमि व इस वर्ष की आवश्यक तैयारियो के बारे जानकारी दी। केसी जुयाल ने सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान को आश्वस्त किया कि मेले से संबंधित सभी तैयारियां समय से पूरी की जा रही हैं।

इसके लिए 50 समितिया समय से अपने कार्य पूरा करने में लगी हुई हैं। बैठक में एसपी टै्रफिक अक्षय कौंडे, एसपी सिटी सरिता डोभाल, सीओ सिटी जूही मनराल, विजय गुलाटी सह मेला प्रबंधक, डी.पी जशोला, भूपेन्द्र रतूड़ी, सतीश पुरोहित, राजेंद्र ध्यानी, मुख्य पुजारी अनिल दास, सोम प्रकाश शर्मा, शैलेश कैलखुरा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.