Move to Jagran APP

Dehradun की शांत वादियों में मतांतरण का सनसनीखेज मामला... क्‍लासमेट ने लॉ की छात्रा को बनाना चाहा शिकार... The Kerala Story की तरह है पूरा कहानी

Religion Change in Dehradun विधि की पढ़ाई कर रही हिंदू छात्रा को ब्लैकमेल कर मतांतरण व मुस्लिम युवक से शादी कराने के प्रयास का मामला सामने आया है। वह पिछले छह माह से छात्रा को ब्लैकमेल कर रही थी और मतांतरण के लिए नहीं मानने पर हरियाणा की गुरुग्राम जेल में बंद कुछ बदमाशों से उसे फोन पर धमकी भी दिलवाई।

By Soban singh Edited By: Nirmala Bohra Wed, 12 Jun 2024 08:35 AM (IST)
Religion Change in Dehradun: मुस्लिम छात्रा ने हिंदू छात्रा का धर्म परिवर्तन कर शादी करने का प्रयास

जागरण संवाददाता, देहरादून: Religion Change in Dehradun: विधि की पढ़ाई कर रही हिंदू छात्रा को ब्लैकमेल कर मतांतरण व मुस्लिम युवक से शादी कराने के प्रयास का मामला सामने आया है। आरोपित मुस्लिम युवती कोई और नहीं, बल्कि छात्रा की सहपाठी है और जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग की रहने वाली है।

वह छात्रा की आपत्तिजनक तस्वीरों को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने की धमकी देकर उस पर ऐसा करने का दबाव बना रही थी। उसने पीड़िता से रुपयों की मांग भी की। जिस युवक से शादी करने का दबाव डाला जा रहा था, वह भी जम्मू-कश्मीर का रहने वाला है और आरोपित का दोस्त है।

गुरुग्राम जेल में बंद बदमाशों से फोन पर धमकी भी दिलवाई

वह पिछले छह माह से छात्रा को ब्लैकमेल कर रही थी और मतांतरण के लिए नहीं मानने पर हरियाणा की गुरुग्राम जेल में बंद कुछ बदमाशों से उसे फोन पर धमकी भी दिलवाई। इसके बाद डरी-सहमी छात्रा पुलिस के पास पहुंची और आपबीती बताई।

एसएसपी अजय सिंह के निर्देश पर रायपुर थाना पुलिस ने आरोपित युवती के विरुद्ध जबरन वसूली, आपराधिक धमकी और उत्तराखंड स्वतंत्रता अधिनियम-2018 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पीड़ित छात्रा देहरादून के राजपुर रोड क्षेत्र में रहती है और डांडा लखौंड (सहस्रधारा रोड) स्थित सिद्धार्थ ला कालेज में विधि की पढ़ाई कर रही है।

छात्रा ने पुलिस को बताया कि अनंतनाग (जम्मू-कश्मीर) के काजीगंज निकट रेलवे स्टेशन निवासी मुबीना यूसुफ उसकी सहपाठी है। करीब छह-सात माह पूर्व मुबीना ने उससे नजदीकी बढ़ाई और मुस्लिम धर्मगुरुओं की वीडियो दिखाकर मतांतरण का दबाव बनाने लगी। इसके बाद उसने छात्रा को अनंतनाग निवासी अपने एक मुस्लिम दोस्त के बारे में बताया। उसे रसूखदार बताकर उससे शादी का दबाव बनाना शुरू कर दिया।

यह सिलसिला कई दिनों तक चलता रहा तो एक दिन तंग आकर छात्रा ने मतांतरण व शादी से इनकार कर दिया। आरोप है कि इसके बाद मुबीना ने छात्रा को धमकाना शुरू किया। कहा कि पीड़िता की कुछ आपत्तिजनक फोटो व वीडियो उसके पास है, जिन्हें वह इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर देगी।

आरोप है कि मुबीना ने गुरुग्राम जेल में बंद कुछ बदमाशों से संबंधों का हवाला देकर फोन पर उसे जान से मारने की धमकी भी दिलवाई। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि छात्रा की तहरीर के आधार पर आरोपित मुबीना यूसुफ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

छात्रा को जम्मू-कश्मीर भी ले गई थी मुबीना

छात्रा ने बताया कि विश्वास में लेने के लिए मुबीना कई बार उसके घर आई और स्वजन से भी मिली। जनवरी-2023 में मुबीना उसे अपने साथ जम्मू-कश्मीर लेकर गई। इस दौरान पीड़ित छात्रा ने घर पर बताया कि वह दो-तीन दिन के लिए जम्मू-कश्मीर घूमने जा रही है, जबकि मुबीना उसे 10 दिन बाद लेकर लौटी। मुबीना ने वहां उसकी मुलाकात अपने मुस्लिम दोस्त से कराई।

धमकी से अवसाद में पहुंच गई छात्रा

मुबीना की धमकी से पीड़ित छात्रा अवसाद में आ गई और घर से बाहर निकलना बंद कर दिया। स्वजन के बहुत कहने पर वह कभी-कभी कालेज जाती तो मुबीना फिर से उस पर मतांतरण और मुस्लिम युवक से शादी करने का दबाव बनाती। पीड़ित छात्रा की मां अधिवक्ता हैं, जब उन्होंने बेटी को समझाकर कारण पूछा तो उसने पूरी घटना बताई।