Move to Jagran APP

देहरादून में ही बनेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज

नेशनल गेम्स के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पुराना डिजाइन रद कर रेंज को नए डिजाइन के हिसाब से बनाया जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 08:39 AM (IST)
देहरादून में ही बनेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज
देहरादून में ही बनेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज

देहरादून, [जेएनएन]: नेशनल गेम्स के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पुराना डिजाइन रद कर रेंज को नए डिजाइन के हिसाब से बनाया जा रहा है। क्षेत्रफल बढ़ाने और रेंज की लेन बढ़ाने के बाद इसकी लागत 14 करोड़ से बढ़कर 32 करोड़ रुपये हो गई है।

loksabha election banner

उत्तराखंड में प्रस्तावित 38वें नेशनल गेम्स की शूटिंग स्पर्धा के लिए प्रदेश सरकार ने महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कॉलेज परिसर में राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज का निर्माण कराने का निर्णय लिया था। पिछले साल आठ जून को खेलमंत्री अरविंद पांडेय ने रेंज की नींव रखी थी। करीब 14 करोड़ की लागत से बनने वाली इस शूटिंग रेंज का निर्माण कार्य पेयजल निर्माण निगम को दिया गया है। पूर्व में ही दो करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई थी और निर्माण कार्य पूरा करने के लिए नौ महीने का समय दिया गया था। पूर्व प्रस्ताव में 10 मीटर, 25 मीटर व 50 मीटर के रेंज की व्यवस्था थी। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान ही पूर्व खेलमंत्री और उत्तराखंड राइफल संघ के अध्यक्ष नारायण सिंह ने रेंज की लेन और एरिया को लेकर आपत्ति जताई थी, जिस वजह से निर्माण शुरू नहीं हो पाया था। आपत्ति के बाद खेल विभाग ने नए सिरे से शूटिंग रेंज का डिजाइन तैयार कराकर स्वीकृति के लिए भारतीय ओलंपिक संघ को भेजा। डिजाइन तैयार करने और स्वीकृति में करीब छह माह का समय लगा और बजट भी बढ़ गया। तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद स्पोट्र्स कॉलेज परिसर में ही एरिया बढ़ाकर नए सिरे से रेंज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। 

टार्गेट बढ़ाए तो लागत दोगुनी हुई

32 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेंज में पहले 10 मीटर की प्रैक्टिस रेंज 20 लेन, 25 व 50 मीटर की रेंज 10 लेन की रखी गई थी। अब इससे बढ़ाकर 60, 40-40 लेन का किया गया है। नई रेंज का दायरा बढ़ाकर 5455 वर्ग मीटर से 10 हजार वर्ग मीटर किया गया है। हालांकि, शासन से अभी बजट रिलीज नहीं हुआ है। पूर्व में जारी दो करोड़ रुपये की पहली किश्त से ही फिलहाल निर्माण की शुरुआत की गई है। संयुक्त निदेशक खेल प्रशांत आर्य ने बताया कि रेंज के लिए जल्द ही बजट जारी कर दिया जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.