Move to Jagran APP

आइटीआइ व सड़कों का निरीक्षण कर दिए निर्देश

चकराता जौनसार-बावर के दौरे पर आए उत्तराखंड जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने ग्वांसा आइटीआइ का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाही के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:33 PM (IST)
आइटीआइ व सड़कों का निरीक्षण कर दिए निर्देश

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार-बावर के दौरे पर आए उत्तराखंड जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने आइटीआइ ग्वासापुल, पीएमजीएसवाई व लोनिवि से बन रहे सरना-खबऊ मोटर मार्ग, क्यारापुल से कुन्ना-म्यूंडा एवं डामटा-क्वांसी मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्था देखी। उन्होंने क्वांसी और आसपास के गांवों में कई जगह चौपाल लगाकर ग्रामीण जनता की समस्याएं भी सुनी। ग्रामीणों ने आयोग से आरक्षित वर्ग के छात्र-छात्राओं के कौशल विकास को आइटीआइ ग्वासापुल में एक और यूनिट बढ़ाने की मांग की। इसके साथ ही क्षेत्र में सड़कों की हालत सुधारने व कुन्ना गांव के पास हो रहे भूस्खलन की रोकथाम को सुरक्षात्मक कार्य करवाने को भी कहा।

loksabha election banner

एसटी आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने मोहना, कोटा-तपलाड़, क्वांसी, शिलामू, सहिया व खबऊ समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में चौपाल लगाकर स्थानीय जनता की समस्या सुनी। ग्रामीणों ने आयोग अध्यक्ष के सामने विभिन्न समस्याएं रखी। इसके बाद आयोग के अध्यक्ष ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ग्वासापुल, मिनी स्टेडियम क्वांसी, लोक निर्माण विभाग व प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बन रहे क्यारापुल से कुन्ना-म्यूंडा मार्ग, सरना-खबऊ मार्ग, डामटा-क्वांसी मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्था देखी। इस दौरान स्थानीय जनता ने जौनसारी जनजाति आदिवासी समाज के ग्रामीण छात्र-छात्राओं के कौशल विकास को ग्वासापुल में संचालित हो रहे आइटीआइ में एक और यूनिट बढ़ाने की मांग की। कहा कि आइटीआइ में स्वीकृत एक यूनिट के तहत स्टेनो, कोपा व फीटर की तीन ट्रेड संचालित हैं। जबकि दूसरी यूनिट खुलने से वर्तमान में निर्धानित 68 सीटों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। जिससे क्षेत्र के ग्रामीण युवाओं को रोजगार परक शिक्षा का लाभ मिल सकेगा। आयोग ने आइटीआइ के प्रधानाचार्य अनिल कुमार सिंह से ग्वासापुल में निर्माणाधीन वर्कशाप भवन की प्रगति के बारे में जानकारी ली। प्रधानाचार्य ने आयोग को बताया कि वर्कशाप का कार्य अंतिम चरण में है, जिसके हैंडओवर की कार्रवाई चल रही है। इसके अलावा ग्रामीणों ने आयोग से कुन्ना गांव के पास हो रहे भूस्खलन की रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की। ग्रामीणों ने क्वांसी मिनी स्टेडिमय का सुधारीकरण करने, डामटा-क्वांसी मार्ग पर दो जगह डेंजर जोन वाले हिस्से में सड़क के बैंड की चौड़ाई बढ़ाने व पीएमजीएसवाई के तहत चार करोड़ की लागत से निर्माणाधीन सरना-खबऊ मार्ग और सड़कों की हालत सुधारने की मांग की। आयोग के चेयरमैन मूरतराम शर्मा ने कहा कि सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होगा। कहा कि क्षेत्र की प्रमुख समस्याएं दूर करने के प्रयास चल रहे हैं। इस मौके पर एसडीओ एसएस नेगी, एई सुंदर सिंह, जेई मनोज जोशी, व्यापार मंडल अध्यक्ष सूर्यपाल चौहान, सरदार सिंह चौहान, राजस्व उपनिरीक्षक अखिलेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी शूरवीर डोभाल, उमेश चौहान, लाखीराम, अरविद, अजब सिंह, राजेंद्र सिंह, विजय सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.