Move to Jagran APP

यहां अब तक 71.34 लाख की अवैध शराब हो चुकी है जब्त

आचार संहिता उल्लंघन पर सख्ती बरतते हुए निर्वाचन आयोग ने शनिवार तक 71 लाख 34 हजार की अवैध शराब जब्त की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 03:51 PM (IST)
यहां अब तक 71.34 लाख की अवैध शराब हो चुकी है जब्त
यहां अब तक 71.34 लाख की अवैध शराब हो चुकी है जब्त

देहरादून, राज्य ब्यूरो। निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन पर सख्ती बरतते हुए शनिवार तक 16641.49 लीटर अवैध शराब जब्त की। इसकी कीमत 71.34 लाख आंकी गई है। आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के तहत अब तक 484 मामले दर्ज किए हैं। वहीं शांति भंग के 3303 मामलों में 26503 लोगों के चालान किए गए हैं, जबकि 942 को पाबंद किया गया है। वहीं नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिलों में चाकू, तमंचा, कारतूस जब्त किए गए हैं। 

loksabha election banner

मॉनीटरिंग सेल का मुआयना 

सूचना महानिदेशक दीपेंद्र कुमार चौधरी ने शनिवार को इंदिरानगर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्थापित इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनीटरिंग सेल का निरीक्षण किया। उन्होंने मॉनीटरिंग सेल से जुड़े सभी कर्मचारियों को आपसी समन्वय व सहयोग से कार्य करने के निर्देश दिए। सूचना महानिदेशक ने बताया कि मॉनीटङ्क्षरग सेल में करीब 25 चैनलों की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। साथ ही 24 घंटे चैनलों की रिकॉर्डिंग भी की जा रही है। 

मतदाताओं को किया जागरूक 

उधर, प्रदेश के सभी जिलों में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव पाठशाला, यूथ पावर इज बूथ पावर, सेलीब्रेट डेमोक्रेसी विद डिगनिटी जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। चुनाव पाठशाला के तहत प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को इकट्ठा कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया, ईवीएम-वीवीपैट से संबंधित जानकारी दी गई। यूथ पावर इज बूथ पावर में युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया और लोकतंत्र में युवाओं का महत्व समझाया गया। परेड मैदान में राज्य पेरालंपिक खिलाड़ियों ने मतदान के लिए शपथ ली।

पिथौरागढ़ की चुनाव पाठशाला में स्नेक लेडर गेम के जरिये युवा मतदाताओं को जागरूक किया गया। स्वीप स्टेट नोडल ऑफिसर मो असलम ने सभी जिलों की स्वीप टीमों की प्रशंसा की। 

स्टेटिक टीम ने पकड़े 19.33 लाख रुपये 

झबरेड़ा में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अंतरराज्यीय बैरियर तैय्यबपुर पर स्टेटिक टीम ने चेकिंग के दौरान 19 लाख 33 हजार 500 हजार रुपये पकड़े हैं। टीम ने कैश को सीज कर थाने में जमा करा दिया है। साथ ही आयकर विभाग को भी इस संबंध में सूचना दी है। 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे इलाकों में निर्वाचन आयोग की विभिन्न टीमों की ओर से बड़े पैमाने पर चेकिंग की जा रही है। 

इसके मद्देनजर शनिवार को स्टेटिक टीम प्रभारी आन सिंह कांघली और सर्विलांस टीम प्रभारी कपिल कुमार गोयल तैय्यबपुर बैरियर पर उप्र की ओर से आने वाले वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। इसी बीच जटोल की ओर से एक सफेद रंग की हरियाणा नंबर की कार आती हुई दिखाई दी। टीम ने कार को रोक लिया और इसके बाद टीम ने कार की तलाशी ली तो आगे की सीट से पांच लाख रुपये मिले। 

इसके बाद उन्होंने कर में सवार प्रमोद कुमार निवासी कस्बा बुडिया, थाना बुडिया, यमुनानगर हरियाणा और बगल की सीट पर बैठे राकेश निवासी सेक्टर 17, जगाधरी, यमुनानगर से पूछा तो उन्होंने बताया कि कार की डिग्गी में एक काले बैग में भी 14 लाख रुपये है। इसके बाद टीम ने तलाशी ली तो कुल 18 लाख 33 हजार 500 रुपये की नकदी मिली। इस बारे में जब उसने पूछा गया तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए। टीम ने रकम को सीज कर झबरेड़ा थाने में जमा करा दिया। साथ ही आयकर विभाग को इस बारे में सूचना दे दी है।

यह भी पढ़ें:  स्मैक और नशे के इंजेक्शन के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ा तस्कर

यह भी पढ़ें: पुलिस के हत्थे चढ़ा तस्कर, सात किलो से ज्यादा गांजा बरामद

यह भी पढें: अवैध शराब की पांच पेटी के साथ बरेली का युवक गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.