Move to Jagran APP

आइआइटी रुड़की ने किसान मोबाइल एप किया लांच, जानिए क्या है इस एप की खासियत

IIT Roorkee किसानों के लिए आइआइटी रुड़की ने एक एप लांच किया है। इसके एप के जरिए किसानों को सिर्फ उनकी ओर से चयनित ब्लाक का ही मौसम पूर्वानुमान और एडवाइजरी बुलेटिन मिलेगा। इससे उन्हें काफी मदद भी मिलेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 20 Feb 2022 10:59 AM (IST)Updated: Sun, 20 Feb 2022 10:59 AM (IST)
आइआइटी रुड़की ने किसान मोबाइल एप किया लांच, जानिए क्या है इस एप की खासियत
आइआइटी रुड़की ने किसान मोबाइल एप किया लांच, जानिए क्या है इस एप की खासियत।

जागरण संवाददाता, रुड़की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की (IIT Roorkee) ने कृषि-मौसम परामर्श सेवाओं के लिए किसान मोबाइल एप लांच  (Mobile App Launch) किया। इस एप की विशेषता यह है कि इसमें किसानों को सिर्फ उनकी ओर से चयनित ब्लाक का ही मौसम पूर्वानुमान और एडवाइजरी बुलेटिन मिलेगा। राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र-इसरो के सहयोग से इस मोबाइल एप को बनाया गया है। किसानों से एप के जरिये मिले फीडबैक और सुझावों से कृषि मौसम परामर्श सेवाओं को और उपयोगी बनाया जाएगा। शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइआइटी में आयोजित क्षेत्रीय किसान जागरूकता कार्यक्रम में यह एप लांच किया गया।

loksabha election banner

संस्थान के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना के तहत यह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर आइआइटी के निदेशक प्रो. अजित के चतुर्वेदी ने कहा कि आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके बेहतर कृषि पद्धतियों से किसानों को लाभान्वित करने के लिए संस्थान सक्रिय रूप से प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि पहले तक राज्य स्तर पर मौसम पूर्वानुमान जारी किया जाता था। लेकिन, अब आधुनिक तकनीक से 12 किमी दूरी तक की मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। भारत मौसम विभाग, नई दिल्ली के अपर महानिदेशक डा. केके सिंह ने बताया कि रुड़की केंद्र की ओर से हरिद्वार जनपद के सभी छह ब्लाक के लिए ब्लाक स्तरीय मौसम पूर्वानुमान तथा कृषि-मौसम परामर्श बुलेटिन प्रत्येक मंगलवार तथा शुक्रवार को जारी किया जा रहा है। किसान अब एप की सहायता से अपने मोबाइल फोन पर आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 'ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी' को विधानसभा चुनाव ने दी नई पहचान, पीएम मोदी कई बार पहने आए नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.