Move to Jagran APP

अब अगर रेड सिग्नल किया जंप, तो सीधे घर पहुंचेगा चालान; जानिए कैसे

राजधानी देहरादून में सड़कों पर फर्राटा भरते समय रेड सिग्नल जंप किया तो अब सीधे चालान घर पहुंच जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 08:30 PM (IST)
अब अगर रेड सिग्नल किया जंप, तो सीधे घर पहुंचेगा चालान; जानिए कैसे
अब अगर रेड सिग्नल किया जंप, तो सीधे घर पहुंचेगा चालान; जानिए कैसे

देहरादून, जेएनएन। शहर की सड़कों पर फर्राटा भरते समय रेड सिग्नल जंप किया तो अब सीधे चालान घर पहुंच जाएगा। फिलहाल यह रेड सिग्नल जंप पकड़ने और यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों की नंबर प्लेट पढ़ने की क्षमता वाली कम्प्यूटराइज्ड मशीनें कुछ ही चौराहों और सड़कों पर लगी हैं, जिन्हें अब शहर के अन्य चौक-चौराहों पर भी लगाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। 

loksabha election banner

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने शनिवार को यातायात नियमों के उल्लंघन को पकडऩे के लिए शहर में मौजूद संसाधनों और उनके माध्यम से की गई कार्रवाई की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि शहर में दिन व रात के समय लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं और रोके जाने पर पुलिस से वाहन टकरा दे रहे हैं। बीते दिनों में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं। एसएसपी ने कहा कि शहर में स्थापित रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) और ऑटोमेटिकल नंबर प्लेट रिक्गनेशन (एएनपीआर) मशीनों की तकनीकी खामियों को दूर करते हुए, इसे तत्काल प्रभाव से शुरू किया जाए।

यह भी पढ़ें:  जुलूस-प्रदर्शन व शोभायात्राओं के रूप में साढ़े 07 माह में 95 बार रोकी शहर की राह

बता दें कि आरएलवीडी बहल चौक और प्रिंस चौक पर स्थापित है, लेकिन स्टॉप लाइन और अन्य तकनीकी दिक्कतों की वजह से यह ठीक तरह से काम नहीं कर पा रहा है। वहीं एएनपीआर को दिल्ली हाइवे पर ग्राफिक ऐरा के पास, पावंटा हाइवे पर एफआरआइ के पास, राजपुर रोड पर एनआईवीएच के पास और नंदा की चौकी के पास स्थापित किया गया है। 

दर्शनलाल चौक से लैंसडौन चौक के बीच वन-वे 

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि घंटाघर क्षेत्र में यातायात के दबाव को देखते हुए रविवार से दर्शनलाल चौक से लैंसडौन चौक के बीच की सड़क को वनवे कर दिया जाएगा। अब लैंसडौन चौक से दर्शनलाल की तरफ कोई वाहन नहीं आएगा। 

दिलाराम-ग्रेट वैल्यू के बीच खुलेगा कट 

एसएसपी ने बताया कि दिलाराम चौक और ग्रेट वैल्यू के बीच स्थित जसवंत मॉडर्न स्कूल के पास सोमवार को कट खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिलाराम से ग्रेट वैल्यू के बीच कोई कट न होने से इस मार्ग पर चलने वाले लोगों को यूटर्न लेने में काफी दूरी तय करनी पड़ती है। 

यह भी पढ़ें: देहरादून की सड़कों में गड्ढों की भरमार, इससे बढ़ गया दुर्घटनाओं का खतरा Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.