Move to Jagran APP

अगर आपको त्योहार पर ट्रेन से घर जाना है तो बांध लें सामान, इस दिन तक अधिकांश ट्रेनों में बची हैं पर्याप्त सीटें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें आप अगर दीपावली की छुट्टियां मनाने घर जा रहें हैं तो अभी से रिजर्वेशन करा लें। आपको त्‍योहार से कुछ दिन पहले ही निकले की तैयारी करनी होगी। क्योंकि 30 अक्टूबर से पूर्वांचल जाने वाली ट्रेनें पैक हो गई हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:18 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:18 AM (IST)
अगर आपको त्योहार पर ट्रेन से घर जाना है तो बांध लें सामान, इस दिन तक अधिकांश ट्रेनों में बची हैं पर्याप्त सीटें
यात्रीगण कृपया ध्यान दें आप अगर दीपावली की छुट्टियां मनाने घर जा रहें हैं तो अभी से रिजर्वेशन करा लें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अगर आप त्योहारी सीजन में रेल से यात्रा कर अपने गंतव्य तक जाना चाहते हैं तो आपको त्योहार से कुछ दिन पहले ही देहरादून से अपने घर के लिए निकलने की तैयारी करनी होगी। क्योंकि 30 अक्टूबर से पूर्वांचल जाने वाली ट्रेनें अभी से पैक हो गई हैं। जबकि 29 अक्टूबर तक अधिकांश ट्रेनों में पर्याप्त सीटें बची हुई है।

loksabha election banner

अगर आप दीपावली की छुट्टियां मनाने घर जा रहें हैं और आपने ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं कराया है तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। 30 अक्टूबर से दून से पूर्वांचल जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट दो सौ के पार पहुंच गई है। ऐसे में सीट को लेकर इस बार हालात खराब हो सकते हैं। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कंफर्म टिकट यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश देने का निर्णय लिया है।

वेटिंग लिस्ट देख कोच बढ़ाने की मांग

त्योहारी सीजन में लंबी दूरी की ट्रेनों खासकर पूर्वांचल जाने वाली सभी ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए मारामारी मची हुई है। स्थिति यह है कि दीपावली और छठ पूजा तक के लिए वेटिंग का आंकड़ा अभी से दो सौ से ऊपर चल रहा है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए देहरादून रेलवे स्टेशन प्रशासन ने सभी गाड़ि‍यों में अतिरिक्त कोच व अतिरिक्त ट्रेन के संचालन की डिमांड मंडल स्तर पर भेजी है।

जनता, उपासना व राप्ती गंगा पैक

30 अक्टूबर को जहां राप्ती गंगा में स्लीपर क्लास में 253, थर्ड एसी में 111 और सेकेंड सीटिंग में 222 वेटिंग है। वहीं, एक नवंबर को जाने वाली उपासना एक्सप्रेस में सेकेंड सीटिंग में 110, स्लीपर में 206, थर्ड एसी में 85 वेटिंग हैं। जबकि एक नवंबर को जाने वाली जनता में स्लीपर में 120 वेटिंग चल रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है जैसे जैसे त्योहार नजदीक आते जाएंगे प्रतिक्षा सूची बढ़ती जाएगी।

यह भी पढ़ें:- यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, दिसंबर से फरवरी तक नहीं चलेंगी जनता और उज्जैनी समेत पांच ट्रेनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.