Move to Jagran APP

Holi 2021: होली मिलन में जमकर उड़ा गुलाल, गीतों पर खूब झूमे होल्यार

Holi 2021 रंगों के पर्व होली का एक दिन शेष है। ऐसे में सामाजिक संगठन खड़ी और बैठकी होली मना रहे हैं। शुक्रवार को इसी क्रम में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने होली मिलन में ढोलक की थाप पर पारंपरिक गीत नृत्य की प्रस्तुति दी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:07 AM (IST)
Holi 2021: होली मिलन में जमकर उड़ा गुलाल, गीतों पर खूब झूमे होल्यार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Holi 2021 रंगों के पर्व होली का एक दिन शेष है। ऐसे में सामाजिक संगठन खड़ी और बैठकी होली मना रहे हैं। शुक्रवार को इसी क्रम में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने होली मिलन में ढोलक की थाप पर पारंपरिक गीत, नृत्य की प्रस्तुति दी। समारोह में सदस्यों ने कोरोनाकाल के बीच शारीरिक दूरी का पालन करते हुए होली मनाने का भी संकल्प लिया। 

loksabha election banner

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी मंडल की ओर से जीएमएस रोड स्थित एक  फार्म में होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। कलाकारों ने होली के गीतों और नृत्य की प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। महिलाओं ने एक दूजे को तिलक लगाकर होली की बधाई दी। मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने कहा कि होली रंगों का पर्व होने के साथ ही एकता का संदेश देता है। उन्होंने पर्व को सौहार्द के साथ मनाने की अपील की। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष पूनम ममगाईं, सिद्धार्थ अग्रवाल, भाजपा महिला मोर्चा की महानगर अध्यक्ष कमली भट्ट, नीटू कांबोज, रोहित कुमार आदि मौजूद रहे।

वहीं, दून विहार सोसाइटी की ओर से राधाकृष्ण मंदिर स्थित सामुदायिक भवन में हर्षोल्लास के साथ समारोह मनाया गया। मुख्य अतिथि समाजसेवी मनीष गौनियाल ने सभी को बधाई दी। ग्रामीण विकास समिति ने सहस्रधारा रोड स्थित सपेरा बस्ती में होली मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। समिति अध्यक्ष कुंवर सिंह ने कहा कि त्योहार धार्मिक परंपरा व कृषि से जुड़े हैं। इसलिए सकारात्मक संदेश देकर इसे मनाना चाहिए। 

होली मिलन समारोह में गीतों ने बांधा समां 

कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं की ओर से बालावाला एक वेडिंग प्वाइंट में आयोजित होली मिलन समारोह में कीर्तन मंडली और बच्चों ने नृत्य के माध्यम से प्रतिभा दिखाई। कार्यकर्त्ताओं ने गुलाल का तिलक लगाकर एक दूजे को पर्व की बधाई दी। पूर्व कैबिनेट मंत्री हीरा सिंह बिष्ट ने भाईचारे के साथ होली मनाने की बात कही। पूर्व जिला पंचायत सदस्य हेमा पुरोहित ने कहा कि होली समाज में प्यार और मिलाप को बढ़ावा देती है। इसके बाद रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम में समां बांधा। ज्वाल्पा कीर्तन मंडली ने नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यकर्त्ताओं ने फूलों की होली खेली। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी परवादून जिलाध्यक्ष गौरव चौधरी, पूर्व प्रधान नकरौंदा बुद्धदेव सेमवाल, धनवीर सिंह राणा, सागर बिष्ट आदि मौजूद रहे। 

स्थापना दिवस पर खेली फूलों की होली 

दून संस्कृति ने सातवां स्थापना दिवस रंग और फूलों की होली खेलकर मनाया। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए पांच महिलाओं सम्मानित किया गया। जीएमएस रोड स्थित एक होटल में मुख्य अतिथि दर्जाधारी दीप्ति रावत भारद्वाज व रविंद्र कटारिया ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। दीप्ति रावत ने कहा कि महिलाएं अपने व्यस्ततम समय से इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी जिम्मेदारियों को आगे बढ़ा रही है। इस मौके पर दून संस्कृति की अध्यक्ष रमा गोयल, प्रिया गुलाटी, कल्पना अग्रवाल, गुलशन सरीन मौजूद रहे। 

महिला मंच ने सादगी के साथ मनाया समारोह

उत्तराखंड महिला मंच ने कोरोनाकाल को देखते हुए सरस्वती विहार स्थित कार्यालय में सादगी के साथ होली मिलन समारोह मनाया। इस दौरान महिलाओं ने फाल्गुन में आई होली की बहार..., मेरे अंगना आना... आदि गीत गाए। मंच की जिला संयोजक निर्मला बिष्ट ने कहा कि राज्य में बीते दिनों कोरोना के बढ़ते मामले को देख मंच के पदाधिकारी ही समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर पदमा गुप्ता, हेमलता नेगी, हेमा नेगी, बंसती रावत, भुवनेश्वरी कठैत, कली नेगी, सरोज चौहान आदि मौजूद रहे। 

हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्त्ताओं ने खेली फूलों की होली 

हिंदू युवा वाहिनी ने पटेलनगर स्थित प्रदेश कार्यालय में फूलों की होली खेलकर होली मिलन समारोह मनाया। मुख्य अतिथि दर्जाधारी विश्वास डाबर ने दीप जलाकर शुरुआत की। कवि श्रीकांत राठौर की हास्यरस की कविताएं सुनाकर श्रोता लोटपोट हुए। इस मौके पर वाहिनी ने प्रदेश अध्यक्ष गोविंद वाधवा, महासचिव जीतू रंधावा, जिलाध्यक्ष विशाल महाजन, राजाराम, मनीष मारवाह, पंकज गर्ग, गौरव आदि मौजूद रहे। नीलेश आनंद भरने, एसएसपी कार्मिक सुनील मीना, एसपी श्वेता चौबे मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड सरकार ने होली के लिए जारी की एसओपी, होली मिलन समारोह में 100 से ज्यादा को अनुमति नहीं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.