Move to Jagran APP

एचएनबी केंद्रीय विवि : कालेजों के लिए दाखिले में छात्रों को बड़ी राहत, इस बार नहीं देना होगा कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित पूर्वोत्तर के विवि से संबद्ध कालेजों में इस साल दाखिले को बड़ी राहत दी है। इन कालेजों में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थियों को कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) नहीं देना होगा।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 09:21 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 09:21 AM (IST)
इन कालेजों में केवल मेरिट के आधार पर ही प्रवेश मिल जाएगा

जागरण संवाददाता, देहरादून: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) में विषय भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित पूर्वोत्तर के विवि से संबद्ध कालेजों में इस साल दाखिले को बड़ी राहत दी है।

loksabha election banner

नहीं देना होगा कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट

यूजीसी की ओर से जारी एक पत्र के मुताबिक इन विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में इस साल पूर्व की व्यवस्था के तहत स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले होंगे। यानी इन कालेजों में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थियों को कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) नहीं देना होगा। केवल मेरिट के आधार पर ही प्रवेश मिल जाएगा। हालांकि, यह छूट सिर्फ इस वर्ष के लिए है।

इन तीन परिसरों में लागू रहेगी एन्ट्रेंस टेस्ट व्यवस्था

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि के अपने तीन परिसर बिड़ला परिसर श्रीनगर गढ़वाल, टिहरी व पौड़ी परिसरों में कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) व्यवस्था लागू होगी।

यूजीसी के इस पत्र के बाद केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय से संबद्ध डीएवी पीजी कालेज, डीबीएस, एमकेपी, एसजीआरआर पीजी कालेज सहित जितने भी प्राइवेट पैरामेडिकल व अन्य गढ़वाल विवि से संबद्ध कालेज हैं, सभी में पूर्व की व्यवस्था के तहत दाखिले होंगे। इनमें से किसी भी कालेज में सीयूईटी परीक्षा की जरूरत नहीं है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दाखिले के लिए लागू किया था सीयूईटी

विदित रहे कि इस वर्ष से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर के सभी 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लागू किया था। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जानी है। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी को एनटीए के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना है।

आवेदन की अंतिम तिथि फिलहाल 22 मई तक निर्धारित है। शुक्रवार तक एनटीए के पोर्टल पर 9,84,500 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 7,4213 ने अपना आवेदन कर दिया है। इसी बीच गुरुवार शाम को यूजीसी के अंडर सचिव वी तलरेजा ने एक पत्र जारी किया है, जिसमें हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के अलावा, सिक्किम विवि, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी, मणिपुर विवि, असम विवि, नागालैंड विवि, त्रिपुरा विवि, मिजोरम विवि, शिलांग स्थित पूर्वोत्तर पर्वतीय विवि (एनईएचयू) के कुलसचिव को इस संदर्भ में पत्र जारी किया है।

इन राज्यों की भौगोलिक परिस्थितियां अन्य राज्य से भिन्न हैं। इन राज्यों में कई दुर्गम क्षेत्र हैं। कई जगह डिजीटल कनेक्टिविटी की समस्या है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया कि इन राज्यों के विवि में केवल इस वर्ष कामन यूनिवर्सिटी एन्ट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) नहीं होगा। गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रतिकुलपति डा. आरसी भट्ट ने इसकी पुष्टि की है।

दून के चार कालेजों में 24 हजार आवेदन प्रतिवर्ष

हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विवि से संबद्ध दून के चार बड़े कालेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और एसजीआरआर कालेजों में प्रतिवर्ष स्नातक के दाखिले को करीब 24 हजार अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। आवेदन करने वाले छात्रों में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद, सीबीएसई, सीआइएससीई व अन्य प्रदेश के बोर्ड के छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। चारों कालेजों में प्राप्त आवेदन के बाद मेरिट आधार पर दाखिले किए जाते हैं। डीएवी पीजी कालेज के प्राचार्य डा. अजय सक्सेना ने इसकी पुष्टि की है।

यह है स्थिति

कालेज- स्नातक में सीटें

डीएवी- 3915

एमकेपी- 3360

डीबीएस- 810

एसजीआरआर- 640


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.