Move to Jagran APP

Coronavirus: क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए 91 लोगों की रैंडम सैंपलिंग Dehradun News

जिले के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए लोगों में से 91 लोगों की रैंडम सैंपलिंग की गई। इसके अलावा विभिन्न राज्यों से आए लोगों में से 42 के सैंपल लिए गए।

By Edited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 08:25 AM (IST)
Coronavirus: क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए 91 लोगों की रैंडम सैंपलिंग Dehradun News
Coronavirus: क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए 91 लोगों की रैंडम सैंपलिंग Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। जिले के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए लोगों में से 91 लोगों की रैंडम सैंपलिंग की गई। इसके अलावा विभिन्न राज्यों से आए लोगों में से 42 के सैंपल लिए गए। वहीं, क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए 262 लोगों की सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने या क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद संबंधित जिलों या राज्य के लिए बसों से रवाना कर दिया गया। अब ये लोग होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि बिधौली के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटर से ही 83 लोगों को घर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि काठगोदाम से आए 130 लोगों को होम क्वारंटाइन का शपथ पत्र भरवाकर रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि रेड जाने से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से पेड या संस्थागत क्वारंटाइन पर उनकी इच्छा के हिसाब से भेजा जा रहा है। 

इस समय जिले के 82 क्वारंटाइन सेंटरों में 4111 बेड व 21 आइसोलेशन सेंटर में 517 बेड उपलब्ध हैं। जरूरत के मुताबिक क्वारंटाइन व आइसोलेशन सेंटर बढ़ाए जाने पर निरंतर काम चल रहा है। दूसरे जिले में ड्यूटी पर क्वारंटाइन नहीं जिलाधिकारी डॉ. श्रीवास्तव ने स्पष्ट किया कि जो लोग ड्यूटी के सिलसिले में एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा कर रहे हैं, उन्हें क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। राज्य सरकार के वर्तमान नियमों के हिसाब से यह ढील दी गई है। 

ग्रीन पार्क में क्वारंटाइन परिवार ने ठुकराया भोजन 

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद एमडीडीए की आइएसबीटी कॉलोनी के ईडब्ल्यूएस ब्लॉक के एक परिवार को ग्रीन पार्क स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। इस परिवार में दंपती समेत, तीन बच्चे व एक बुजुर्ग महिला है। इस परिवार को आठवां दिन पूरा हो गया। 

परिवार के मुखिया ने बताया कि छह दिन पहले उनके सैंपल लिए गए थे और अब तक रिपोर्ट नहीं आई है। उनका कहना है कि जिस संक्रमित व्यक्ति के वह संपर्क में आए, वह ठीक होकर घर जा चुका है। फिर भी उन्हें घर नहीं भेजा जा रहा। इससे नाराज परिवार ने भोजन की ठुकरा दिया। 

हालांकि, सेंटर की प्रभारी अधिकारी चिकित्सक डॉ. हिमानी भंडारी का कहना है कि सैंपल की रिपोर्ट न आने की दशा में 10 दिन के बाद घर भेजने का प्रावधान है। परिवार को विकल्प दिया था कि छोटे बच्चे व बुजुर्ग महिला को घर भेजा सकता है, मगर इस पर वे लोग राजी नहीं हुए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: मंडी के सभी आढ़तियों को करानी होगी कोरोना जांच Dehradun News

ग्रफिक एरा में अब हाईटेक बाथरूम की शिकायत 

क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर भी शिकायत कर रहे हैं। मंगलवार को यहां पर दिल्ली से ट्रेन से आए 99 लोगों को रखा गया और इनमें से कई ने बाथरूम सिस्टम की शिकायत की है। बताया जा रहा है कि बाथरूम में पानी का सिस्टम लोगों को समझ नहीं आ रहा। पानी का नल चालू करने पर शॉवर से पानी आ जा रहा है। अब सेंटर के कर्मी एक-एक कर लोगों को पानी की व्यवस्था समझा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: मंडी पर भारी न पड़ जाए सिस्टम की बेपरवाही Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.