Move to Jagran APP

वीडियो : हरिद्वार में जंगल से निकलकर आबादी के बीच पहुंचा गुलदार, काफी देर करता रहा चहलकदमी, तस्‍वीरों में देखें

हरिद्वार के इंडस्ट्रियल एरिया में गुलदार ने फिर दस्तक दी। जिसके बाद वन महकमे ने सतर्कता बढ़ा दी है। सड़क पर गुलदार के घूमने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। सड़क पर गुलदार दिखाई देने से आसपास के लोगो में दहशत का माहौल बना हुआ है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:34 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:34 AM (IST)
वीडियो : हरिद्वार में जंगल से निकलकर आबादी के बीच पहुंचा गुलदार, काफी देर करता रहा चहलकदमी, तस्‍वीरों में देखें
इंडस्ट्रियल एरिया में गुलदार ने फिर दी दस्तक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : हरिद्वार के इंडस्ट्रियल एरिया में गुलदार ने फिर दस्तक दी। जिसके बाद वन महकमे ने सतर्कता बढ़ा दी है। हरिद्वार का अधिकतर हिस्सा वन क्षेत्र से सटा हुआ है। एक और राजाजी टाइगर रिजर्व है तो दूसरी और हरिद्वार वन प्रभाग। जिसके चलते अक्सर जंगल से निकलकर जंगली जानवर आबादी में घुस आते हैं।

loksabha election banner

ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां हरिद्वार के पुराने इंडस्ट्रियल एरिया बायपास रोड की सड़क पर गुलदार घूमता हुआ दिखाई दिया। सड़क पर गुलदार के घूमने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो रविवार रात का है। सड़क पर घूमते हुए गुलदार को एक कार चालक ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया।

वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि गुलदार सड़क पर आसानी से चहल कदमी कर रहा है और जंगल से सटी दीवार के ऊपर से कूदने का प्रयास कर रहा है। बताया जा रहा है कि जैसे ही ये गुलदार जब सड़क से जंगल की ओर छलांग लगाता है, वो दीवार के ऊपर हुई फेंसिंग में फस जाता है।

बमुश्किल गुलदार खुद तार से छूटकर जंगल में चला जाता है। राजाजी टाइगर रिजर्व की सीमा से सटी हुई ये सड़क है। अक्सर यहां गुलदार दिखाई देना आम हो गया है। अब एक बार फिर से सड़क पर गुलदार दिखाई देने से आसपास के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

गुलदार के सड़क पर आने की सूचना मिलते ही तीन टीमों का गठन कर दिया गया है। ये टीम लगातार सड़क पर गस्त कर रहीं है। गुलदार कुछ अस्वस्थ दिखाई दे रहा है। उच्च अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है। गुलदार राजाजी से निकल कर आबादी क्षेत्र में आ रहा है। इसके चलते राजाजी के अधिकारियों को भी सूचना दी गई है। साथ ही दीवार के पार राजाजी में ही पिंजरा लगाने को भी लेकर भी वार्ता की जा रही है। सड़क पर पिंजरा लगाकर गुलदार को पकड़ना रिस्की हो सकता है।

-दिनेश नौडियाल, रेंज अधिकारी हरिद्वार, हरिद्वार वन प्रभाग

रविवार देर रात इस गुलदार के रोड पर देखे जाने की सूचना मिली थी। इसके बाद यहां पर सघन पेट्रोलिंग की जा रही है। वहीं कर्मी कुछ दिन इसे मानिटर करेंगे। अगर यह जख्मी पाया गया तो उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-विजय सैनी, वनक्षेत्राधिकारी, हरिद्वार रेंज, राजाजी टाइगर रिजर्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.