Move to Jagran APP

जीएसटी को समझना होगा आसान, सरकार देगी इतने युवाओं को ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत राज्य का कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग 10 हजार युवाओं को जीएसटी से संबंधित प्रशिक्षण देगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 05:01 PM (IST)
जीएसटी को समझना होगा आसान, सरकार देगी इतने युवाओं को ट्रेनिंग
जीएसटी को समझना होगा आसान, सरकार देगी इतने युवाओं को ट्रेनिंग

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) आमजन के लिए जटिल विषय नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवाई) के तहत राज्य का कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग 10 हजार युवाओं को जीएसटी से संबंधित प्रशिक्षण देगा। प्रथम चरण में इसमें चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल को लिया गया है। प्रशिक्षण के लिए छह राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) का चयन किया गया है। सरकार की इस पहल से जीएसटी प्रशिक्षण प्राप्त इन युवाओं के लिए स्वरोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे।

loksabha election banner

दरअसल, जीएसटी को लेकर अभी भी आमजन के साथ ही व्यापारियों की समझ भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाई है। हालांकि, पूर्व में जीएसटी की जानकारी देने के उद्देश्य से कर विभाग ने जीएसटी मित्रों के जरिये इसकी समझ बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन अब राज्य सरकार इसे लेकर कोई ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। उसकी कोशिश है कि जीएसटी को लेकर लोगों की समझ तो साफ हो ही, युवाओं को स्वरोजगार भी मिल सके।

इसी कड़ी में कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग ने राज्यभर में 10 हजार युवाओं को जीएसटी प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। सचिव कौशल विकास डॉ.पंकज कुमार पांडेय के मुताबिक पीएमकेवाई के अंतर्गत यह प्रशिक्षण चयनित आइटीआई में दिया जाएगा। चार मैदानी जिलों के पश्चात इस मुहिम को पर्वतीय जिलों तक ले जाया जाएगा।

डॉ.पांडेय ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त युवा आम लोगों के साथ ही व्यापारियों को जीएसटी की जानकारी तो देंगे ही, उनकी शंकाओं का समाधान भी करेंगे। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण युवाओं के लिए जीएसटी के क्षेत्र में स्वरोजगार के दरवाजे भी खोलेगा। ये युवा जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के किसानों को सरकार ने दी राहत, जानिए

यह भी पढ़ें: अगले दो दिन में निपटा लें बैंक के काम, तीन दिन रहेंगे बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.