Move to Jagran APP

चयन आयोग में ऑनलाइन परीक्षा से पहले ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता देहरादून उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह-ग की भर्ती परीक्षा से पहले आयोग के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों को इसकी विशेष ट्रेनिंग देगा। साथ ही ऑनलाइन परीक्षा का छात्रों से अभ्यास भी करवाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 06:10 AM (IST)
चयन आयोग में ऑनलाइन परीक्षा से पहले ट्रेनिंग
चयन आयोग में ऑनलाइन परीक्षा से पहले ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता, देहरादून : उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह-ग की भर्ती परीक्षा से पहले आयोग के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों को इसकी विशेष ट्रेनिंग देगा। साथ ही ऑनलाइन परीक्षा का छात्रों से अभ्यास भी करवाएगा। आयोग लॉकडाउन के दौरान विभिन्न विभागों के रिक्त पदों की विज्ञप्ति जारी करने का इंतजार कर रहा है। जैसे ही स्थिति सामान्य होती है और शहरों में साइबर कैफे व गांवों में कम्युनिटी सेंटर खुलते हैं तो विज्ञप्ति जारी करने की प्रकिया शुरू हो जाएगी। इससे पहले आयोग अपने कर्मचारियों को समूह ग की परीक्षा ऑनलाइन लेने को लेकर प्रशिक्षित करेगा।

loksabha election banner

भर्ती परीक्षा में सामने आई बड़ी समस्या

भर्ती परीक्षा ऑनलाइन करवाने के पीछे आयोग की पहले यह मंशा थी कि नकल जैसे मामलों को पूरी तरह से रोका जाए। इस वर्ष फरवरी में वन आरक्षी के 1300 से अधिक पदों को लेकर हुई परीक्षा के बाद परीक्षा केंद्रों में हाईटेक नकल के मामले सामने आए। जिनमें संलिप्त व नकल गिरोह के आरोपी गिरफ्तार भी हुए हैं। इस प्रकार की कथित गड़बड़ी को रोकने के लिए राज्य सरकार ने सभी सरकारी विभागों के रिक्त समूह ग के पदों के लिए परीक्षा ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आयोग व परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों के बीच चर्चा हो रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग निकट भविष्य में समूह ग की भर्ती परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करेगा। इससे पहले आयोग के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि ऑनलाइन परीक्षा का पूरा पैटर्न समझकर तैयार किया जा सके। परीक्षा से पहले अभ्यथियों से भी अभ्यास करवाया जाएगा।

- संतोष बडोनी, सचिव, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.