Move to Jagran APP

ग्राफिक एरा ने देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में बनाई जगह

मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से जारी देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सटिी ने जगह बनाई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 09:41 PM (IST)
ग्राफिक एरा ने देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में बनाई जगह
ग्राफिक एरा ने देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में बनाई जगह

देहरादून, जेएनएन। मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से जारी देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सटिी ने जगह बनाई है। इसके अलावा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देश के 100 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में ग्राफिक एरा को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष प्रो. कमल घनशाला ने बताया कि खुद मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने देश की टॉप यूनिवर्सटिी की लिस्ट जारी की। उन्होंने बताया कि देश में 965 विवि हैं। जिनमें ग्राफिक एरा ने 97वां स्थान प्राप्त किया है। जबकि पिछले वर्ष विवि 104वें स्थान पर था। इसके साथ ही इंजीनियरिंग कैटेगिरी में ग्राफिक एरा को 89वां स्थान मिला है। देशभर में इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले 10,366 संस्थान हैं। इस कैटेगिरी में भी ग्राफिक एरा ने देश में अपनी श्रेष्ठता साबित की है। विवि ए ग्रेड प्राप्त करने वाला उत्तराखंड का पहला विश्वविद्यालय है। देश के सर्वश्रेष्ठ विवि और संस्थानों की सूची में शामिल होने पर ग्राफिक एरा विवि में मिठाई बांटी गई।

उपलब्धि मिलने का मजबूत पक्ष

प्रो. कमल घनशाला ने बताया कि ग्राफिक एरा डीम्ड टू बी यूनिवर्सटिी को शिक्षा के उच्च स्तर, दुनिया की नई टेक्नोलॉजी से लैस प्रयोगशाला, प्लेसमेंट में शानदार प्रदर्शन, विश्व स्तरीय फैकल्टी के चलते विवि को देशभर में टॉप 100 में शामिल किया गया।

एनआइआरएफ रैंकिंग में सरकारी विवि पिछड़े

उत्तराखंड उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कोई उल्लेखनीय प्रगति करता दिखाई नहीं दे रहा है। शुक्रवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ)की ओर से जारी रैकिंग में राज्य के सरकारी विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। एकमात्र कुमाऊं विवि ने फार्मेसी कैटेगरी में 75वां स्थान हासिल किया। बाकी कोई भी सरकारी विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल नहीं हो सका। वहीं, निजी विवि में ग्राफिक एरा डीम्ड विवि ने 97वीं रैंक हासिल की है। आइआइटी रुड़की ने अपनी श्रेष्ठता को कायम रखते हुए ओवरऑल बेस्ट कैटेगरी में नौवीं रैंक पाई है। इसके अलावा कोई विवि इसमें शामिल नहीं हेा सका है। उत्तराखंड में सरकारी और निजी कुल 30 विश्वविद्यालय हैं।

यह भी पढ़ें: समूह-ग के 1016 पदों के लिए आवेदन शुरू, जानिए आवेदन भरने की अंतिम तिथि

विवि, कॉलेजों में 25 जून तक ई-ग्रंथालय

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने 25 जून तक सभी राजकीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय स्थापित करने के निर्देश दिए। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने गुरुवार को अपने आवास पर उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय स्थापित करने की प्रक्रिया की समीक्षा की। उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशालय एवं विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों को अपडेट करते हुए नियमित संचालित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विश्वविद्यालयों की वेबसाइट को निदेशालय की वेबसाइट से लिंक करने को भी कहा। इस मौके पर राजकीय महाविद्यालयों को बुनियादी सुविधाओं से जुड़े 14 बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। डॉ रावत ने अधिकारियों को कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय में ई-पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास, कम्प्यूटर रूम, प्रयोगशाला आदि व्यवस्था करनी होगी। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम घोषित, 20 जून को हाईस्कूल गणित की परीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.