Move to Jagran APP

शौर्य दिवसः 'छल' की जमीन पर 'शहादत' का सम्मान

कारगिल के शहीदों के परिजनों के साथ सरकार ने सम्मान के नाम पर मजाक किया। कई परिवारों को जमीन तो आवंटित कर दी गई, लेकिन आज तक जमीन का कब्जा नहीं दिलाया गया।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 05:43 PM (IST)
शौर्य दिवसः 'छल' की जमीन पर 'शहादत' का सम्मान

देहरादून, [जेएनएन]: यह मजाक ही तो है कि कारगिल शहीद के परिजनों को खानापूर्ति के लिए नेहरू ग्राम में जमीन आवंटित कर दी गई, मगर यह तक जानने की कोशिश नहीं की गई कि उस जमीन पर किसी का कब्जा तो नहीं। यह कोई आज की बात नहीं, करीब डेढ़ दशक पहले का मामला है, जब कारगिल शहीद संजय गुरुंग के परिवार को सरकार ने विवादित जमीन आवंटित की। इस जमीन पर आज तक शहीद के परिवार का कब्जा नहीं हो पाया है।
शहीद संजय गुरुंग के भाई सुनील इस बात से खफा नहीं कि उन्हें जमीन नहीं मिल पाई, बल्कि उन्हें पीड़ा इस बात की है कि सरकार ने शहीद के साथ छल किया है। शहीद परिवारों के प्रति सरकार की उदासीनता के और भी मामले हैं।

loksabha election banner

पढ़ें- कारगिल युद्ध में देवभूमि के 75 जांबाजों ने न्योछावर किए थे प्राण
उत्तराखंड के 75 शहीदों में से कई परिवारों को आज तक जमीन नहीं मिल पाई है। जबकि, इस बाबत सरकार ने बाकायदा आदेश जारी कराया था। कालीदास रोड निवासी शहीद सुबाब सिंह की पत्नी मुन्नी देवी भी सरकारी उपेक्षा से क्षुब्ध हैं।


उनका कहना है कि सरकार ने उन्हें पांच बीघा जमीन देने की घोषणा की थी। वह मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर कई स्तर पर गुहार लगा चुकी हैं। डेढ़ दशक से एडियां रगड़ रही हैं, लेकिन हासिल कुछ नहीं हुआ।

पढ़ें-इन ग्रामीणों के जज्बे को सलाम, जब तंत्र ने नहीं सुनी तो खुद तैयार कर दिया पुल
इसी तरह शहीद जयदीप सिंह भंडारी के परिवार को भी सरकार ने विवादित जमीन आवंटित कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। बाद में लंबी भागदौड़ के बाद परिवार को उनका वाजिब हक मिला।

कागरिल युद्ध के दौरान जीत के जश्न की दुर्लभ तस्वीरें...

पढ़ें- पहले युद्ध में दिखाई दिलेरी, अब खेल में बिखेर रहे जलवा
पढ़ें-इन महिलाओं के जज्बे को सलाम, उठाया फावड़ा और बना दी नहर

पढ़ें- प्रशासन ने नहीं सुनी तो ग्रामीणों ने खुद ही कर दी नहर की मरम्मत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.