Move to Jagran APP

ग्राम पंचायतों का कूड़ा पहुंच रहा नगर पालिका हरबर्टपुर क्षेत्र में

नगर पालिका हरबर्टपुर पालिका क्षेत्र का कूड़ा उठाने के साथ ही ग्राम पंचायतों की गंदगी भी उठा रही है। इसके लिए उसे अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा है। पालिका प्रशासन ने अब आसपास की ग्राम पंचायतों को इस संबंध में नोटिस देने की तैयारी की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 02:36 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 02:36 PM (IST)
ग्राम पंचायतों का कूड़ा पहुंच रहा नगर पालिका हरबर्टपुर क्षेत्र में
कैनाल रोड हरबर्टपुर में कूड़ेदान से बाहर पड़ा कूड़ा।

संवाद सहयोगी, विकासनगर। नगर पालिका हरबर्टपुर पालिका क्षेत्र का कूड़ा उठाने के साथ ही ग्राम पंचायतों की गंदगी भी उठा रही है। इसके लिए उसे अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा है। पालिका प्रशासन ने अब आसपास की ग्राम पंचायतों को इस संबंध में नोटिस देने की तैयारी की है। दरअसल, हरबर्टपुर नगर पालिका क्षेत्र के एक सिरे पर ढकरानी ग्राम पंचायत, दूसरे पर फतेहपुर व तीसरे पर एटनबाग ग्राम पंचायत है।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत फतेहपुर, ढकरानी व एटनबाग के ग्रामीण घरों का कूड़ा पालिका के कूड़ेदानों में या उसके आसपास डाल रहे हैं। नगर पालिका के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह बिष्ट का कहना है कि नगर क्षेत्र की साफ सफाई के लिए उनके पास पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। इसके साथ ही नगर क्षेत्र से उठाए जाने वाले कूड़े को शीशमबाड़ा स्थित कूड़ा निस्तारण केंद्र में भिजवाने की कार्रवाई भी जारी है, लेकिन पालिका क्षेत्र के अलावा ग्राम पंचायतों से आ रहे कूड़े को उठाने के लिए उन्हें डबल मेहनत तो करनी ही पड़ रही है। साथ ही लगभग छह हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से अतिरिक्त खर्च भी उठाना पड़ रहा है। उनका कहना है ग्राम पंचायतों को अपने स्तर से अपने क्षेत्र के कूड़े की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को इसको लेकर नोटिस भेजे जाएंगे।

सेलाकुई क्षेत्र में गंदगी से लोग परेशान

सेलाकुई क्षेत्र में गंदगी की समस्या क्षेत्रवासियों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। यहां रामपुर रोड, भाऊवाला रोड, सुद्धोवाला रोड पर जगह-जगह कूड़ा फैला है। जिससे पैदल राहगीरों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। दरअसल, सेलाकुई क्षेत्र फिलहाल न ग्राम पंचायत का हिस्सा है और न ही नगर पंचायत का। यह मामला कोर्ट में लंबित है। सेलाकुई व आसपास के इलाकों में साफ-सफाई की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण यहां विभिन्न मार्गों पर भारी मात्रा में कूड़ा जमा हो रहा है। इसके अलावा सेलाकुई की सीमा से सटी ग्राम पंचायतों में भी कूड़ा उठाने की व्यवस्था नहीं होने के चलते स्थिति दिनों दिन गंभीर हो रही है।

देहरादून जनपद की कूड़े की समस्या को नियंत्रित करने के लिए सेलाकुई की सीमा पर ही शीशमबाड़ा में कूड़ा निस्तारण केंद्र का निर्माण किया है। परंतु इसका लाभ भी क्षेत्रवासियों को नहीं मिल पा रहा है। स्थिति यह है कि क्षेत्र के रामपुर रोड, भाऊवाला रोड व सुद्धोवाला रोड पर भारी मात्रा में जमा हुए कूड़े से उठ रही दुर्गंध क्षेत्रवासियों व यहां से आवाजाही करने वालों के लिए गंभीर स्थिति उत्पन्न कर रही है। क्षेत्र के निवासी आकिल अहमद, सुमित चौधरी, अरशद अली, भगत सिंह राठौर, अनिल गौड आदि का कहना है कि कूड़े की समस्या के समाधान के लिए अतिशीघ्र आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें-यमकेश्वर प्रखंड के पंबा और टोला गांवों में पानी का संकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.