Move to Jagran APP

उत्तराखंड: ऋण वितरण में घालमेल करने पर चार तत्कालीन शाखा प्रबंधक निलंबित, जानिए पूरा मामला

उप निबंधक सहकारिता गढ़वाल मंडल ने महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक देहरादून और जिला सहायक निबंधक को फर्जी ऋण वितरण करने और लक्ष्यों के सापेक्ष ऋण वितरण नहीं करने पर चार तत्कालीन शाखा प्रबंधकों को निलंबित करने का निर्देश दिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 09:59 AM (IST)
उत्तराखंड: ऋण वितरण में घालमेल करने पर चार तत्कालीन शाखा प्रबंधक निलंबित, जानिए पूरा मामला
ऋण वितरण में घालमेल करने पर चार तत्कालीन शाखा प्रबंधक निलंबित।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उप निबंधक सहकारिता गढ़वाल मंडल ने महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक देहरादून और जिला सहायक निबंधक को फर्जी ऋण वितरण करने और लक्ष्यों के सापेक्ष ऋण वितरण नहीं करने पर चार तत्कालीन शाखा प्रबंधकों को निलंबित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा पूर्व में निलंबित शाखा प्रबंधक नरेंद्र शर्मा की सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने के लिए कहा है।

loksabha election banner

राजपुर रोड स्थित सहकारी प्रबंधन संस्थान सभागार में शुक्रवार को उप निबंधक सहकारिता मान सिंह सैनी की अध्यक्षता में सहकारिता विभाग और जिला सहकारी बैंक देहरादून की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान उप निबंधक सहकारिता ने प्रेमनगर शाखा के पूर्व प्रबंधक सुधीर कुमार को दोबारा शाखा से संबद्ध करने का निर्देश महाप्रबंधक को दिया। ऐसा सुधीर कुमार के कार्यकाल में प्रेमनगर शाखा से वितरित ऋणों के एनपीए होने के चलते किया गया है। उन्हें शत-प्रतिशत वसूली के लिए प्रेमनगर शाखा से संबद्ध किया गया है। 

राज्य सहकारी बैंक से संजय रावत को सेलाकुई और सहसपुर में शाखा प्रबंधक रहते हुए वितरित फर्जी ऋणों की वसूली करने के लिए वापस जिला सहकारी बैंक देहरादून में संबद्ध करने का निर्देश दिया है। शाखा प्रबंधक चकराता मुकेश बड़वाल को सेलाकुई व सहसपुर शाखा में अपने कार्यकाल के दौरान फर्जी ऋण वितरण के लिए निलंबित करने को कहा गया है। इससे पहले मुकेश बड़वाल को ऋणों की वसूली के लिए सेलाकुई व सहसपुर शाखा से संबंद्ध किया जाएगा। नाथूवाला शाखा में कैडर सचिव मोहम्मद जुलफान को वितरित ऋणों की वसूली तीन फीसद से कम होने पर निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। सहकारी समितियों की ऋण सीमा समय पर स्वीकृत नहीं करने पर वरिष्ठ शाखा प्रबंधक बीडी जोशी के निलंबन का निर्देश भी दिया गया है। 

इसके साथ ही उप निबंधक सहकारिता ने महाप्रबंधक को निर्देश दिया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून से संपर्क कर निलंबित शाखा प्रबंधक नरेंद्र शर्मा के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कराने की कार्रवाई अमल में लाएं। इसके अलावा दीनदयाल किसान कल्याण योजना में शत-प्रतिशत ऋण वितरण नहीं होने पर देहरादून में कार्यरत अपर जिला सहकारी अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, शाखा प्रबंधक व कैडर सचिवों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

वहीं, अजबपुर कलां में कैडर सचिव अरुण कुमार को पं. दीनदयाल किसान कल्याण योजना के अंर्तगत लक्ष्यों के सापेक्ष ऋण वितरण नहीं करने पर निलंबित करने का निर्देश जिला सहायक निबंधक को दिया है। बैठक में जिला सहायक निबंधक राजेश चौहान, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक बंदना श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: डीआइजी नीरू ने संभाला कार्यभार कहा पुलिस के व्यवहार पर रखी जाएगी निगरानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.