Move to Jagran APP

भारतीय संस्‍कृति से प्रभावित हुआ यह विदेशी जोड़ा, पनामा से पहुंचा गंगोत्री धाम, हिंदू रीति रिवाज से किया विवाह

उत्‍तरकाशी में स्थित गंगोत्री धाम में एक विदेशी जोड़े ने हिंदू रीति रिवाज से विवाह किया। धाम आए तीर्थ यात्रियों ने भी विदेशी जोड़े के विवाह की रस्मों को देखा। विदेशी नव विवाहित दंपती ने कहा हिंदू धर्म में उनकी गहरी आस्था है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:45 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:45 PM (IST)
भारतीय संस्‍कृति से प्रभावित हुआ यह विदेशी जोड़ा, पनामा से पहुंचा गंगोत्री धाम, हिंदू रीति रिवाज से किया विवाह
गंगोत्री धाम में मंगलवार को पनामा का यह प्रेमी जोड़ा हिंदू रीति रिवाज के साथ विवाह बंधन में बंधा।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: दक्षिण अमेरिका के पनामा देश के एक प्रेमी जोड़े ने गंगोत्री धाम में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार विवाह किया। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने नव विवाहित दंपती को आशीर्वाद दिया।

loksabha election banner

विदेशी दंपती ने कहा उनकी हिंदू धर्म में है गहरी आस्था

इस दौरान गंगोत्री धाम आए तीर्थ यात्रियों ने भी विदेशी जोड़े के सात फेरे और विवाह की अन्य रस्मों को देखा। विदेशी नव विवाहित दंपती ने बताया कि उनकी हिंदू धर्म में गहरी आस्था है।

गंगोत्री धाम में हिंदू रस्मों रिवाज के तहत किया विवाह

सोमवार को विदेशी जोड़ा अपने साथ विवाह के रीति रिवाज व रस्मों से जुड़ा सामान लेकर गंगोत्री धाम में पहुंच गया था। आज मंगलवार को इस जोड़े में दूल्हा जोंस गोंजालेन और दुल्हन फिलिजाबेथ ने हिंदू रस्मों रिवाज के तहत विवाह किया।

तीर्थ यात्रियों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा विदेशी जोड़े का यह विवाह

गंगोत्री धाम स्थित भगीरथ शिला पर तीर्थ पुरोहित आचार्य विपिन सेमवाल व गंगा पुरोहित सभा के अध्यक्ष पवन सेमवाल ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ विवाह को संपन्न करवाया। गंगोत्री में विदेशी जोड़े का विवाह देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा।

दूल्‍हा जोंस गोंजालेन शिप में हैं कैप्टन

विदेशी जोड़े के गाइड शिवम शिव हरि ने बताया कि जोंस गोंजालेन शिप में कैप्टन है। जबकि फिलिजाबेथ पनामा में गणेश हालेस्टिक सेंटर चलाती हैं। जिसमें योग ध्यान आदि आयोजन होते हैं।

भारतीय संस्कृति से है काफी लगाव, खाना-पान व रहन-सहन लगता है बेहद अच्छा

फिलिजाबेथ पिछले 11 वर्षों से भारत आ रही हैं। कई धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर चुकी हैं। इस जोड़े ने कहा कि हम भारतीय सभ्यता से काफी प्रभावित है। भारतीय संस्कृति से काफी लगाव है। भारतीय संस्कृति परंपरा के साथ यहां के निवासी, खाना-पान व रहन-सहन बेहद ही अच्छा लगता है।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड : पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग पहुंचे त्रियुगीनारायण मंदिर, अपने मैनेजर के विवाह समारोह में हुए शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.