राज्य ब्यूरो, देहरादून। खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि धान खरीद पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण 30 सितंबर तक पूरा किया जाएगा। धान खरीद के लिए बनाए जा रहे 239 केंद्रों में पर्याप्त स्टाफ की तैनाती समेत जरूरी बंदोबस्त के निर्देश उन्होंने दिए हैं।

विधानसभा स्थित कक्ष में सोमवार को खाद्य मंत्री ने विभागीय बैठक में आगामी एक अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे खरीफ सत्र में धान खरीद की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि धान खरीद केंद्रों की संख्या जरूरत को देखते हुए बढ़ाई जा सकती है। किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर खरीद केंद्रों का स्थान परिवर्तन भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर तैनात होने वाले स्टाफ की कमी नहीं रहनी चाहिए। इसका खरीद पर बुरा असर पड़ सकता है।

सुव्यवस्थित तरीके से हो खरीदखाद्य मंत्री ने कहा कि इससे पहले गेहूं की खरीद सुव्यवस्थित तरीके से की जा चुकी है। धान खरीद की व्यवस्था चाक-चौबंद रहनी चाहिए। विभाग की ओर से इसमें किसी भी स्तर पर कमी नहीं होनी चाहिए। 30 सितंबर तक धान खरीद पोर्टल के अपडेशन और किसानों के पंजीकरण का काम पूरा किया जाए।

जिलाधिकारी किसानवार, ग्रामवार और बोए गए रकबा से सबंधित किसानों की सूची विभाग को मुहैया कराएं, ताकि धान की संभावित उत्पादित मात्रा खरीदी जा सके।

मंडी समिति करें प्रचार-प्रसार

उन्होंने कहा कि किसानों के पंजीकरण के संबंध में मंडी समिति के स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। उन्होंने बताया कि अभी तक 1.32 करोड़ बोरों की व्यवस्था की जा चुकी है। अतिरिक्त 20 लाख बोरों की खरीद की जा रही है। बैठक में खाद्य सचिव भूपाल सिंह मनराल, अपर सचिव प्रताप शाह, संभागीय खाद्य नियंत्रक गढ़वाल बीएल राणा, वित्त नियंत्रक हर सिंह बोनाल, संयुक्त आयुक्त एमएस बिसेन मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- बुढापे के सहारे के लिए सजग हो रहे कामगार, पीएम मानधन योजना को बढ़ रहा रुझान; ऐसे होता है पंजीकरण

Edited By: Raksha Panthri