Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी के तहत दस दिन तक बाधित रहेगी ईसी रोड Dehradun News

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दून में स्मार्ट रोड का काम शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले 24 दिसंबर से ईसी रोड पर काम शुरू होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 11:13 AM (IST)
स्मार्ट सिटी के तहत दस दिन तक बाधित रहेगी ईसी रोड Dehradun News
स्मार्ट सिटी के तहत दस दिन तक बाधित रहेगी ईसी रोड Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दून में स्मार्ट रोड का काम शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले 24 दिसंबर से ईसी रोड पर काम शुरू होगा। इसके चलते 10 दिन तक इस रोड की एक लेन बहल चौक से नैनी बेकरी तक बंद रहेगी।

loksabha election banner

देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि बहल चौक से नैनी बेकरी की ओर आते हुए बायीं तरफ के हिस्से पर पाइप बस्टिंग तकनीक से सीवर लाइन बिछाई जाएगी। इस तकनीक में सड़क की ऊपरी सतह यथावत रहेगी और नीचे सीवर लाइन बिछती रहेगी। इसके साथ मल्टी यूटिलिटी डक्ट, वर्षा जल निकासी की व्यवस्था और सड़क सुधार के कार्य भी किए जाएंगे। सुरक्षा के लिहाज से यह लेन यातायात के लिए बंद रखी जाएगी। जरूरत पड़ी तो दुपहिया वाहनों के संचालन की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि, दूसरी लेन पर वाहनों का संचालन सुचारू रहेगा। इसके बाद ईसी रोड पर सर्वे चौक व आराघर तक काम किया जाएगा।

पहले चरण में इन सड़कों पर होगा काम

  • ईसी रोड (आराघर से बहल चौक तक): 2.9 किमी
  • हरिद्वार रोड (प्रिंस चौक से आराघर तक): 1.5 किमी
  • राजपुर रोड (घंटाघर से दिलाराम चौक तक): 1.8 किमी
  • चकराता रोड (घंटाघर से किशन नगर चौक तक): 1.9 किमी
  • गांधी रोड (घंटाघर से सहारनपुर चौक तक): 02 किमी

कारगी व मोथरोवाला प्लांट से जुड़ेगी सीवर लाइन

स्मार्ट रोड पर बिछाई जाने वाली सीवर लाइन को जरूरत के अनुसार कारगी व मोथरोवाला के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा जाएगा। अभी इन दोनों प्लांट में क्षमता से बेहद कम सीवर निस्तारण के लिए डाला जा रहा है।

बेरिकेडिंग लगाए जाएंगे

स्मार्ट रोड के कार्य के दौरान निर्माण साइट के दोनों छोर पर बेरिकेडिंग लगाई जाएगी। इसी के अनुरूप स्मार्ट सिटी कंपनी ने पुलिस के लिए यातायात का रूट चार्ट भी तैयार कर लिया है। कार्य के दौरान संबंधित क्षेत्रों में वन-वे व्यवस्था लागू रहेगी।

ग्लोब चौक, डीएल कट से करें सफर

बहल चौक से क्रॉस रोड मॉल के बीच स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने वाले कार्यों के दौरान रूट डायवर्ट रहेगा। एसपी ट्रैफिक पीसी आर्य ने बताया कि मंगलवार को कार्य शुरू होने से लेकर समाप्ति तक बहल चौक से नैनी बेकरी के बीच यातायात बंद रहेगा। इस मार्ग का प्रयोग करने वाले लोगों के वाहनों को बहल चौक से सीधे ग्लोब चौक की ओर भेजा जाएगा। जहां से वाहन चालक अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। अन्य वैकल्पिक मार्ग के रूप में राजपुर रोड स्थित डीएल कट का भी प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बल्लीवाला फ्लाईओवर के दोनों छोर पर पिकेट लगाने की तैयारी Dehradun News

इस तरह स्मार्ट बनेंगी सड़कें

स्मार्ट रोड परियोजना में मार्गों के दोनों तरफ मल्टी यूटिलिटी सर्विस डक्ट बनाई जाएगी। साथ ही इसमें धुएं को पकड़ने वाले सेंसर लगे होंगे। ताकि आग की किसी भी घटना पर तुरंत काबू पाया जा सके। सर्विस डक्ट में बिजली, टेलीफोन, पेयजल लाइनें आदि को डाला जाएगा। जिससे सड़कों को बार-बार खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सड़कों की उम्र भी बढ़ेगी। परियोजना में शामिल सड़कों पर 30 साल की जरूरत के हिसाब से सीवर लाइनें भी बिछाई जाएगी। परियोजना में सड़कों की तीन साल की मरम्मत का बजट भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: देहरादून रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.