Move to Jagran APP

Drug Free Devbhoomi Abhiyan: अगर क्षेत्र में नशा पकड़ा गया तो थाना प्रभारी पर होगी कार्रवाई

Drug Free Devbhoomi Abhiyan उत्तराखंड को नशामुक्त करने को लेकर रिजर्व पुलिस लाइन देहरादून में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि क्षेत्र में नशा पकड़ा गया तो थाना प्रभारी पर कार्रवाई होगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 09:43 AM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 09:43 AM (IST)
Drug Free Devbhoomi Abhiyan: अगर क्षेत्र में नशा पकड़ा गया तो थाना प्रभारी पर होगी कार्रवाई
वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को नशा मुक्त करने को लेकर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड को नशामुक्त करने के लिए पुलिस की ओर से 'नशामुक्त देवभूमि 2025' का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके तहत त्रिस्तरीय एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (Anti Narcotics Task Force) का राज्य, जिला और थाना स्तर पर गठन किया गया है।

loksabha election banner

थाना प्रभारियों की अहम जिम्मेदारी

इसको लेकर रिजर्व पुलिस लाइन देहरादून में कार्यशाला आयोजित की गई। इस दौरान पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि नशा तस्करों (Drug Smugglers) को पकड़ने के लिए थाना प्रभारियों की अहम जिम्मेदारी बनती है।

ऐसे में यदि स्टेट एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (Anti Narcotics Task Force) किसी थाना क्षेत्र में जाकर नशा पकड़ती है तो संबंधित थाना प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स की मासिक समीक्षा वह खुद करेंगे।

समाज के लिए नशा सबसे बड़ा अभिशाप

मंगलवार को कार्यशाला के दौरान डीजीपी (DGP) ने कहा कि नशा हमारे समाज के लिए सबसे बड़ा अभिशाप है। किसी परिवार का बच्चा यदि नशे के जाल में फंस जाता है तो उस परिवार की जीवनभर की कमाई व इज्जत बरबाद हो जाती है।

  • मुख्यमंत्री के निर्देशनुसार एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स  (Anti Narcotics Task Force)का गठन किया गया है।
  • अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने कहा कि नशा तस्करों के विरुद्ध न्यायालयों में प्रभावी पैरवी, साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए विवेचनाओं में गुणवत्ता लाएं।

साढ़े तीन वर्षों में इस प्रकार हुई कार्रवाई

नशे के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए प्रदेश में वर्ष 2019 में 1558 आरोपितों पर कार्रवाई करके 11 करोड़ से अधिक के मादक पदार्थ बरामद किए।

  • वर्ष 2020 में 1490 आरोपितों पर कार्रवाई करते हुए 13 करोड़ और 2021 में 2165 पर कार्रवाई करके 26 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद किए गए।
  • इसी प्रकार वर्ष 2022 के पहले छह महीने में 794 आरोपितों पर कार्रवाई करके 12 करोड़ का मादक पदार्थ बरामद किया गया।

इस मौके पर पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ अजय सिंह सहित एसपी, सीओ व सभी थानों व कोतवाली के थानाध्यक्ष व इंस्पेक्टर मौजूद रहे।

देहरादून के सहस्रधारा स्‍थ‍ित होटल में एसटीएफ ने मारा छापा, स्‍मैक के साथ दो तस्‍करों को किया गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.