राज्य ब्यूरो, देहरादून: समाज कल्याण विभाग ने नशे के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 15 लाख के बजट का प्रविधान किया है। इसके साथ ही विभाग नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए पुलिस, चिकित्सा विभाग और स्वयं सेवी संगठनों के साथ विशेष अभियान चला रहा है।

मंगलवार को विधायक प्रीतम सिंह के सवाल का जवाब देते हुए समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि नशे के प्रति जागरूकता के लिए विभाग द्वारा जिला मुख्यालयों, तहसील मुख्यालयों, विकास खंड मुख्यालयों आदि में साइन बोर्ड स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश व जिला स्तर पर आयोजित विभिन्न शासकीय गोष्ठियों, सेमिनारों, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत की बैठकों में भी विभागीय प्रतिनिधि के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा।

बजट को लेकर पूछे गए सवाल पर समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि विभाग के पास बीते वर्षो में इसका कोई बजट नहीं था। ऐसे में अन्य स्रोतों के जरिये ये कार्यक्रम चलाए गए। इस वर्ष इसके लिए 15 लाख रुपये का प्रविधान किया गया है। विभाग अन्य संबंधित विभागों से भी समन्वय बनाकर इस पर काम करेगा।

विधायक मुन्ना सिंह चौहान द्वारा इस मामले में अंतर्राज्यीय समन्वय की कार्ययोजना बनाए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल पर विभागीय मंत्री ने कहा कि यह वृहद विषय है। विभाग का इसमें बेहद सीमित दायरा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस