Move to Jagran APP

Drinking Water Connection उत्‍तराखंड : शहरी क्षेत्रों में गरीबों को सौ रुपये में पेयजल संयोजन

Drinking Water Connection जल जीवन मिशन के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में हर घर को नल से जोड़ने के मद्देनजर एक रुपये में पेयजल संयोजन देने की मुहिम के बाद अब प्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों के गरीबों की भी चिंता की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:05 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:05 AM (IST)
शहरी क्षेत्रों में गरीबों को सौ रुपये में पेयजल संयोजन देने की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोषणा की है।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Drinking Water Connection जल जीवन मिशन के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में हर घर को नल से जोड़ने के मद्देनजर एक रुपये में पेयजल संयोजन देने की मुहिम के बाद अब प्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों के गरीबों की भी चिंता की है। इस कड़ी में शहरी क्षेत्रों में गरीब व्यक्तियों को महज सौ रुपये में पेयजल संयोजन देने की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोषणा की है। शहरी क्षेत्रों में सामान्यया पेयजल संयोजन पर पांच से छह हजार रुपये का खर्च आता है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के अनुसार सरकार की इस पहल से शहरी क्षेत्रों में पेयजल संयोजन से वंचित बीपीएल श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों, बस्तियों के निवासियों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

पलायन से त्रस्त गांवों की संवरेगी आर्थिकी

पलायन थामने के साथ ही ग्रामीण आर्थिकी को सशक्त बनाने की दिशा में भी सरकार कदम बढ़ाने जा रही है। इसी कड़ी में राज्य में सर्वाधिक पलायन वाले पांच सौ गांवों में स्वयं सहायता समूहों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह एलान किया है। इसके साथ ही इन स्वयं सहायता समूहों के कौशल विकास के लिए कदम उठाए जाएंगे। गौरतलब है कि पलायन आयोग ने सर्वाधिक पलायन वाले गांवों पर खास ध्यान केंद्रित करने का सुझाव सरकार को दिया था।

सभी जिलों में मिलेगी सुकून की छांव

बदलती जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच शहरों व कस्बों में कुछ पल कुदरत की छांव में बिताने को मिल जाएं तो कहना ही क्या। इसी के दृष्टिगत राज्य के सभी जिलों में 'स्वच्छ वन-स्वस्थ जीवन' कार्यक्रम के तहत वन विभाग द्वारा नगर वन, ईको पार्क व बायोडायवर्सिटी पार्क स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने सोमवार को राज्य स्थापना दिवस के मौके पर गैरसैंण में यह एलान किया।

 यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: फसल सुरक्षा के लिए घेरबाड़ का कवच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.