Move to Jagran APP

दून विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, कल से शुरू होंगे एडमिशन; एक सीट पर दो से अधिक दावेदार

Admission 2024 दून विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 15 जून को आयोजित की थी। विश्वविद्यालय ने समय पर ही प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया था और इसके आधार पर प्रथम मेरिट लिस्ट तैयार की गई है। जिन विषयों में पहले राउंड के बाद सीट रिक्त रह जाएंगी उन विषय में द्वितीय एवं तृतीय मेरिट लिस्ट आ सकती है।

By Ashok Kumar Edited By: Riya Pandey Wed, 10 Jul 2024 08:26 PM (IST)
दून विश्वविद्यालय ने समय पर जारी किया प्रवेश परीक्षा परिणाम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, देहरादून। Admission 2024: दून विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रथम मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राएं गुरुवार से ऑनलाइन प्रवेश ले सकेंगे। विवि में स्नातक की करीब 980 सीटों के लिए 2,217 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश परीक्षा दी थी। यहां एक सीट के लिए दो से अधिक छात्र दावेदार हैं।

दून विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 15 जून को आयोजित की थी। जिसका परिणाम घोषित किया जा चुका है। परिणाम के आधार पर प्रथम मेरिट लिस्ट तैयार की गई है जो विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विषयवार अपलोड कर दी गई है।

मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा प्रवेश

दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सुरेखा डंगवाल ने बताया कि दून विश्वविद्यालय ने समय पर ही प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया था और इसके आधार पर प्रथम मेरिट लिस्ट तैयार की गई है। जिन विषयों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी उन विषयों पर मेरिट लिस्ट के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। जिन विषयों में पहले राउंड के बाद सीट रिक्त रह जाएंगी, उन विषय में द्वितीय एवं तृतीय मेरिट लिस्ट आ सकती है।

प्रोफेसर डंगवाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के परिणाम को लेकर कुछ अभिभावकों में असमंजस की स्थिति है कि वह भूलवश प्रवेश परीक्षा के परिणाम को एडमिशन का आधार मान रहे हैं, जबकि प्रवेश मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाना है।

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर चेक कर लें मेरिट लिस्ट

इसलिए कुलपति ने कहा कि सभी अभिभावकों से आग्रह है कि वह विवि में आने से पहले यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर संबंधित विषय की मेरिट लिस्ट को अवश्य चेक कर लें और देखें कि उनके बच्चे का नाम मेरिट लिस्ट में है या नहीं है। मेरिट लिस्ट में नाम होने की दशा में ही संबंधित दस्तावेजों के साथ विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आएं।

गेट पर चस्पा दी गई है सूचना

विवि के गेट पर ही अभिभावकों और विद्यार्थियों के लिए सूचना चस्पा कर दी गई है कि उन्हें संबंधित विषय में प्रवेश लेने के लिए विवि की कौन सी बिल्डिंग और कक्ष में जाना है। शैक्षणिक दस्तावेजों के सत्यापन के बाद जब संबंधित विभाग के अध्यक्ष विद्यार्थी को प्रवेश के लिए अनुमति दे देंगे तो फीस भुगतान के लिए समर्थ पोर्टल में एक लिंक तैयार होगा। फीस भगुतान आनलाइन ही होगी, इसीलिए कोई भी विद्यार्थी नकद धनराशि न लाएं।

यह हैं स्नातक के विषय

दून विवि में बीएससी (साइकोलाजी और इकोनामिक्स), बीएससी (केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, बायोलाजिकल साइंस) बैचलर इन डिजाइन और बीए (फ्रेंच, जर्मन, जापानी, स्पेनिश, चाइनीस और इंग्लिश) बीकाम और बीबीए जैसे स्नातक प्रोग्राम में एडमिशन की कट आफ काफी ऊंची है।

यह भी पढ़ें- चीन-नेपाल सीमा पर खुलेंगी 16 पुलिस चौकियां, शासन को भेजा गया प्रस्ताव; पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आयुर्वेद विवि के आउटसोर्स कर्मियों ने किया भूख हड़ताल का एलान, छह माह से नहीं मिला वेतन; अनसुनी कर रही प्रशासन