Move to Jagran APP

फिर रेल अंडर पास से गुजरेगा डोईवाला का ट्रैफिक

संवाद सूत्र डोईवाला लच्छीवाला-भानियावाला बाईपास मार्ग पर इन दिनों ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:16 AM (IST)
फिर रेल अंडर पास से गुजरेगा डोईवाला का ट्रैफिक
फिर रेल अंडर पास से गुजरेगा डोईवाला का ट्रैफिक

संवाद सूत्र, डोईवाला : :

loksabha election banner

लच्छीवाला-भानियावाला बाईपास मार्ग पर इन दिनों ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। आने वाले समय में इस मार्ग पर पूरा ट्रैफिक डायवर्ट हो जाएगा, लेकिन बायपास ओवरब्रिज पुल बनने के बावजूद भी एक बार फिर देहरादून से डोईवाला आने वाला ट्रैफिक लच्छीवाला रेलवे अंडरपास पुल के नीचे से ही होकर गुजरेगा।

भानियावाला से आर्यनगर लच्छीवाला बाईपास मार्ग पर ओवरब्रिज व सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। आने वाले कुछ महीनो में इस बाईपास मार्ग से बाहरी राज्यों से राजधानी जाने वाले वाहन दौड़ते नजर आएंगे। फिलहाल राजधानी की तरफ आने जाने वाला ट्रैफिक डोईवाला नगर से होकर आ जा रहा है। डोईवाला से भानियावाला मार्ग पर आने जाने वाले मार्ग पर अक्सर पर्यटन सीजन में घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी मार्ग पर लच्छीवाला में पिकनिक स्थल भी है। बाईपास मार्ग के बन जाने से डोईवाला मार्ग पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। लेकिन देहरादून से डोईवाला की ओर आने वाला ट्रैफिक पुराने रेलवे अंडर पास पुल से होकर डोईवाला पहुंचेगा। रेलवे अंडर पास पुल के नीचे से डोईवाला को आने जाने वाले वाहनों के लिए लिक रोड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

लच्छीवाला ओवरब्रिज से जुड़ेगा बाईपास

नेशनल हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वैभव मित्तल ने बताया कि लच्छीवाला भानियावाला मुख्य मार्ग पर बनने वाले ओवर ब्रिज बाईपास मार्ग को शीघ्र ही लच्छीवाला ओवरब्रिज से जोड़ दिया जाएगा। इससे डोईवाला मार्ग पर बाहरी राज्यों से आने वाले ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा, लेकिन देहरादून से डोईवाला आने वाला ट्रैफिक पुराने लच्छीवाला रेलवे अंडर पास पुल के नीचे से होकर निकलेगा। उन्होंने बताया कि इस मार्ग की पुरानी क्षतिग्रस्त सड़कों को आवागमन के लिए दुरुस्त किया जाएगा। देहरादून से हरिद्वार जाने वाले बड़े वाहन लच्छीवाला ओवरब्रिज से भी होकर सीधे भानियावाला निकल सकते हैं।

अंडर पास पर बरसात में भरता है पानी

लच्छीवाला अंडर पास रेलवे पुल के नीचे से कभी कई दशक पूर्व उत्तराखंड व बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों का दबाव रहता था। पुल के दोनों ओर कभी घंटो जाम की स्थिति भी बनी रहती थी। इस पुल से होकर लच्छीवाला पिकनिक स्थल पर जाने वाले मार्ग पर पर्यटन वाहनों का गर्मी में बुरा हाल रहता था। बरसात में जंगल के नदी नालों का पानी पुल के नीचे एकत्रित होने के कारण भी जाम की स्थिति बन जाती थी। लच्छीवाला में ओवरब्रिज निर्माण के चलते अब पूरा ट्रैफिक ओवर ब्रिज के ऊपर से निकल रहा है। लेकिन पिकनिक स्थल पर आने जाने के लिए अभी भी पुराना रेलवे अंडरपास पुल ही काम आ रहा है।

115 साल पुराना है लच्छीवाला का अंडर पास

करीब 115 वर्ष पुराने लच्छीवाला अंडर पास रेलवे पुल को किसी जमाने में दहेज विरोधी पुल भी कहा जाता था। क्योंकि इस अंडर पास रेलवे बाईपास पुल के संकरा व छोटा होने के कारण अक्सर बसों की छतों पर दहेज का रखा सामान पुल के नीचे फंस कर टूट भी जाता था। गन्ने से भरे ट्रक, बड़े यात्री व समान वाले वाहन भी इस पुल के नीचे घंटों फंसे रहते थे। ओवरब्रिज बनने से सभी को मुक्ति मिली थी। लेकिन एक बार फिर इस पुराने पुल पर देहरादून से डोईवाला की और आने वाले वाहनों का दबाव फिर शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.