Move to Jagran APP

Lockdown: छह माह व तीन साल के बच्चों के क्वारंटाइन तोड़ने पर मुकदमा करने वाला मजिस्ट्रेट निलंबित

Uttarakhand Coronavirus Home Quarantine Case उत्‍तरकाशी में डीएम ने अबोध बच्चों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के मामले में क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट को निलंबित कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 11:18 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 09:42 PM (IST)
Lockdown: छह माह व तीन साल के बच्चों के क्वारंटाइन तोड़ने पर मुकदमा करने वाला मजिस्ट्रेट निलंबित
Lockdown: छह माह व तीन साल के बच्चों के क्वारंटाइन तोड़ने पर मुकदमा करने वाला मजिस्ट्रेट निलंबित

उत्तरकाशी, जेएनएन। होम क्वारंटाइन के उल्लंघन के आरोप में राजस्व पुलिस में छह माह के बच्चे और तीन साल की एक बच्ची के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने इस मामले में संबंधित क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट को निलंबित कर दिया है। उत्तरकाशी में यह मामला मानवीय संवेदनाओं को झकझोर देने वाला है। जुवेनाइल एक्ट के तहत आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं हो सकता है।

loksabha election banner

लॉकडाउन होने के दौरान चिन्यालीसौड़ राजस्व क्षेत्र के एक गांव में पंचकुला हरियाणा से एक परिवार अपने दो बच्चों के साथ गांव पहुंचा। इस परिवार को होम क्वारंटाइन के निर्देश दिए गए थे। आरोप है कि परिवार ने होम क्वारंटाइन का पालन नहीं किया। इसकी शिकायत जिलाधिकारी तक पहुंची। जिलाधिकारी के आदेश पर कलक्ट्रेट ओसी चतर सिंह चौहन ने चिन्यालीसौड़ तहसील क्षेत्र में होम क्वारंटाइन का पालन न करने वाले 51 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। इसमे चार लोग थाना धरासू क्षेत्र के थे। जिनके खिलाफ रेगुलर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया।

लेकिन, 47 लोग राजस्व क्षेत्र के थे। इसी 47 लोगों की सूची में एक छह माह का बच्चा और एक तीन साल की बच्ची का नाम और उनके माता पिता का नाम भी शामिल था। राजस्व पुलिस के पास जैसे ही सूची पहुंची। राजस्व पुलिस होम क्वारंटाइन का पालन न करने और दूसरों के जीवन को खतरे में डालने के आरोप में इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में लॉकडाउन की चुनौतियों के बीच नियंत्रण में हालात

छह माह के बच्चे और तीन साल की बच्ची पर मुकदमा दर्ज हुआ तो क्षेत्र के लोगों इस पर कड़ी अपत्ति जतायी। इसी भनक प्रशासन को लगी तो प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जिला मजिस्ट्रेट जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने संबंधित क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट गिरीश सिंह राणा को निलंबित किया। गिरीश सिंह राणा सिंचाई खंड उत्तरकाशी में सहायक अभियंता के पद पर तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown Update: उत्‍तराखंड में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन में दी जाएगी छूट: कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.