Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra 2022: बरसात में केदारनाथ हाईवे पर सफर करना हुआ मुश्किल, हर समय रहता है पहाड़ी से पत्‍थर गिरने का भय

kedarnath Yatra 2022 बरसात के मौसम में केदारनाथ हाईवे पर सफर करना मुश्किल ही नहीं जानलेवा भी है। केदारनाथ हाईवे पर फाटा से चंडिकाधार के मध्य एवं सीतापुर में हर समय पहाड़ी से पत्‍थर गिरने का खतरा बना रहता है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:06 PM (IST)
Kedarnath Yatra 2022: बरसात में केदारनाथ हाईवे पर सफर करना हुआ मुश्किल, हर समय रहता है पहाड़ी से पत्‍थर गिरने का भय
बीते दिनों केदारनाथ हाईवे पर मुनकटिया में मलबा गिरने के बाद क्षतिग्रस्त हुआ वाहन।

संवाद सूत्र, फाटा (रुद्रप्रयाग)। केदारनाथ हाईवे पर फाटा से चंडिकाधार के मध्य एवं सीतापुर में पहाड़ी से पत्थर गिरने का भय बना हुआ है। बरसात के दौरान हाईवे पर सफर करना काफी मुश्किल हो रहा है।

loksabha election banner

केदारनाथ में प्रतिदिन भक्तों की संख्या में भी आई कमी

वहीं मानसून सीजन शुरू होते ही केदारनाथ में प्रतिदिन भक्तों की संख्या में भी कमी आई है। स्थानीय निवासियों ने प्रशासन से यात्रा पर आने वाले यात्रियों को जागरूक करने के लिए साइन बोर्ड लगाने की मांग की है, ताकि भविष्य में होने वाली घटनाओं से बचा जा सके।

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर हो रहा है निर्माण कार्य

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर आलवेदर रोड के तहत निर्माण कार्य निर्माणाधीन हैं। अलग-अलग कंपनियों के माध्यम से आलवेदर रोड का कार्य किया जा रहा है। केदारघाटी क्षेत्र में कार्यदायी संस्थाओं ने आलवेदर रोड के निर्माण के लिए कई स्थानों पर अधूरी कटिंग की है, जिससे पहाड़ी से पत्थर गिरने का भय बना हुआ है।

तेज बरसात में गिरने लगते हैं पत्‍थर

तेज बरसात में रात्रि के समय फाटा, ब्यूंगाड, गवनीगाड़ व चण्डिकाधार के मध्य एवं सीतापुर में पत्थर गिरने का सिलसिला हुआ हुआ, जिससे हाईवे पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है।

तीर्थयात्रियों को खतरों के बीच करना पड़ रहा है सफर

श्री केदारधाम होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रमोद नौटियाल ने बताया कि कई बार एनएच के अधिकारियों को हाईवे पर कटिंग का कार्य पूरा करने को कहा गया, लेकिन विभाग ने कभी भी समय पर कार्य नहीं किया है। होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी ने बताया कि एनएच व कार्यदायी संस्थाओं की मिलीभगत से तीर्थयात्रियों को खतरों के बीच सफर करना पड़ रहा है।

डेंजर जोन के पास साइन बोर्ड लगवाने की मांग

बताया कि केदारघाटी के बाजारों में पड़े गड्ढों को भरने के लिए कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। बरसात के मौसम में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रात्रि के समय सफर न करने एवं डेंजर जोन के पास साइन बोर्ड लगवाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.