Move to Jagran APP

Dengue in Uttarakhand: उत्तराखंड में 26 और लोग में डेंगू की पुष्टि, अब तक 1348 मामले आ चुके सामने

राज्य में इस साल डेंगू के 1348 मामले मिल चुके हैं। इनमें भी देहरादून में सबसे अधिक 991 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। हरिद्वार में 165 पौड़ी में 101 नैनीताल में 42 टिहरी में 40 व ऊधमसिंह नगर में नौ लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sumit KumarPublished: Thu, 06 Oct 2022 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 09:04 PM (IST)
Dengue in Uttarakhand: उत्तराखंड में 26 और लोग में डेंगू की पुष्टि, अब तक 1348 मामले आ चुके सामने
Dengue in Uttarakhand मौसम में बदलाव के साथ डेंगू के मामलों में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand मौसम में बदलाव के साथ डेंगू के मामलों में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। गुरुवार को प्रदेश में डेंगू के 26 नए मामले मिले हैं। इनमें भी सबसे अधिक 18 मामले देहरादून जनपद से हैं। इसके अलावा पौड़ी में छह, नैनीताल व टिहरी में एक-एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है।

loksabha election banner

देहरादून में सबसे अधिक 991 लोग में पुष्टि

राज्य में इस साल अब तक डेंगू के 1348 मामले मिल चुके हैं। इनमें भी देहरादून में सबसे अधिक 991 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि हरिद्वार में 165, पौड़ी में 101, नैनीताल में 42, टिहरी में 40 व ऊधमसिंह नगर में नौ लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। अच्छी बात यह है कि सात जिलों में डेंगू का कोई मामला नहीं आया है। वहीं, इस बार डेंगू ज्यादा घातक प्रवृत्ति का नहीं रहा। डेंगू के अधिकांश मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। जो वर्तमान में डेंगू पीडि़त हैं, उनकी स्थिति भी सामान्य है।

रोकथाम के लिए उठाए जा रहे हरसंभव कदम

डेंगू से अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह दावा कर रहे हैं कि डेंगू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले मिल रहे हैं, वहां सघन फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम, नगर पालिका व छावनी परिषदों के साथ मिलकर निरंतर डेंगू निरोधात्मक अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से लोग को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

प्रदेश में कोरोना के सात मामले

उत्तराखंड में कोरोना के सात नए मामले मिले हैं। देहरादून में तीन, पौड़ी में दो, हरिद्वार व पिथौरागढ़ में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। जबकि नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, रुद्रप्रयाग, टिहरी, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इधर, 13 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, संक्रमण दर 1.16 प्रतिशत रही है। प्रदेश में इस साल कोरोना के 104161 मामले आए हैं। इनमें से 99992 (96 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना से 333 मरीजों की मौत भी हुई है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना के 60 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में 28, हरिद्वार में 11 और नैनीताल में 10 सक्रिय मरीज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.