जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand मौसम में बदलाव के साथ डेंगू के मामलों में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। गुरुवार को प्रदेश में डेंगू के 26 नए मामले मिले हैं। इनमें भी सबसे अधिक 18 मामले देहरादून जनपद से हैं। इसके अलावा पौड़ी में छह, नैनीताल व टिहरी में एक-एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है।

देहरादून में सबसे अधिक 991 लोग में पुष्टि

राज्य में इस साल अब तक डेंगू के 1348 मामले मिल चुके हैं। इनमें भी देहरादून में सबसे अधिक 991 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि हरिद्वार में 165, पौड़ी में 101, नैनीताल में 42, टिहरी में 40 व ऊधमसिंह नगर में नौ लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। अच्छी बात यह है कि सात जिलों में डेंगू का कोई मामला नहीं आया है। वहीं, इस बार डेंगू ज्यादा घातक प्रवृत्ति का नहीं रहा। डेंगू के अधिकांश मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। जो वर्तमान में डेंगू पीडि़त हैं, उनकी स्थिति भी सामान्य है।

रोकथाम के लिए उठाए जा रहे हरसंभव कदम

डेंगू से अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह दावा कर रहे हैं कि डेंगू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले मिल रहे हैं, वहां सघन फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम, नगर पालिका व छावनी परिषदों के साथ मिलकर निरंतर डेंगू निरोधात्मक अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से लोग को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

प्रदेश में कोरोना के सात मामले

उत्तराखंड में कोरोना के सात नए मामले मिले हैं। देहरादून में तीन, पौड़ी में दो, हरिद्वार व पिथौरागढ़ में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। जबकि नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, रुद्रप्रयाग, टिहरी, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इधर, 13 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, संक्रमण दर 1.16 प्रतिशत रही है। प्रदेश में इस साल कोरोना के 104161 मामले आए हैं। इनमें से 99992 (96 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना से 333 मरीजों की मौत भी हुई है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना के 60 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में 28, हरिद्वार में 11 और नैनीताल में 10 सक्रिय मरीज हैं।

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट