Move to Jagran APP

पदोन्नति में आरक्षण की मांग, सीएस से लगाई गुहार

संवाद सहयोगी, विकासनगर: अनुसूचित जाति-जनजाति शिक्षक एसोसिएशन ने पदोन्नति में आरक्षण की मांग को लेकर

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 07:56 PM (IST)
पदोन्नति में आरक्षण की मांग, सीएस से लगाई गुहार
पदोन्नति में आरक्षण की मांग, सीएस से लगाई गुहार

संवाद सहयोगी, विकासनगर: अनुसूचित जाति-जनजाति शिक्षक एसोसिएशन ने पदोन्नति में आरक्षण की मांग को लेकर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन कराने की मांग की गई।

loksabha election banner

शुक्रवार को एसोसिएशन के प्रांतीय महामंत्री व राइंका छरबा के शिक्षक जेएस बुटोइया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सीएस से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सीएस को एक ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि हजारों वर्षों से जातिगत भेदभाव के बाद संविधान में आरक्षण व पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था लागू होने से इस वर्ग की सामाजिक और आर्थिक दशा में सुधार आया। जिससे सवर्णों द्वारा उन्हें समान दृष्टि से देखा जाने लगा। साथ ही एससी-एसटी एक्ट लागू होने से उनमें स्वाभिमान व सुरक्षा की भावना पैदा हुई। लेकिन आज देश में परिस्थितियां विपरीत हैं। बताया कि केंद्र सरकार ने पदोन्नति में आरक्षण को लागू करने के लिए उचित कार्रवाई के आदेश दिए हैं लेकिन प्रदेश सरकार इस ओर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

ज्ञापन के माध्यम से बताया कि पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था संविधान में लागू होने से एससी, एसटी वर्ग की सामाजिक व आर्थिक दशा व दिशा में सुधार हो रहा था। लेकिन सरकार ने इस पर रोक लगा रखी है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने देहरादून में अंबेडकर भवन के निर्माण की कार्रवाई करने के लिए भी प्रदेश सरकार को निर्देश दिए हैं। ज्ञापन के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल ने एससी, एसटी वर्ग के हितों को देखते हुए दोनों ही मांगों पर त्वरित कार्रवाई की गुहार लगाई। ज्ञापन सौंपने वालों में रामलाल आर्य, राकेश कुमार, बचन जितेला, अंजु कुठारा, शशी मुयाल, सुनील कुमार, दीपक, रामलाल देशमुख, नंदलाल शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.