Move to Jagran APP

जल्द शुरू होगी देहरादून-पंतनगर उड़ान सेवा

केंद्र की ओर से रीजनल कनेक्टिविटी सर्विस सबसे पहले देहरादून-पंतनगर के लिए इस सेवा का संचालन होगा। इसके बाद अन्य मार्गों पर भी यह संचालित हो सकेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 07 Jan 2018 12:44 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 08:56 PM (IST)
जल्द शुरू होगी देहरादून-पंतनगर उड़ान सेवा
जल्द शुरू होगी देहरादून-पंतनगर उड़ान सेवा

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: केंद्र की ओर से रीजनल कनेक्टिविटी सर्विस यानी उड़ान योजना प्रदेश में मार्च-अप्रैल तक शुरू हो सकती है। केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए बिडिंग प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। माना जा रहा है कि सबसे पहले देहरादून-पंतनगर के लिए इस सेवा का संचालन होगा। इसके बाद अन्य मार्गों पर भी यह संचालित हो सकेगी।

loksabha election banner

केंद्र की ओर से देश भर में आम आदमी को किफायती हवाई सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से उड़ान योजना शुरू की गई है। यह प्रदेश के पांच स्थानों पर चलाई जानी प्रस्तावित है। इस योजना के तहत यात्रियों से सस्ता किराया लिया जाएगा। शेष वास्तविक किराया का 80 फीसद केंद्र सरकार व शेष 20 फीसद राज्य सरकार वहन करेगी। इसके तहत सबसे पहले देहरादून व पंतनगर के बीच यह हवाई सेवा चलाई जाएगी। इसके लिए एयर डेक्कन से करार भी हो चुका है। 

पहले इस सेवा का संचालन अक्टूबर से माना जा रहा था।  इसके बाद इसकी समय सीमा दिसंबर 2017 कर दी गई। इसके बावजूद यह सेवा शुरू नहीं हो पाई। राज्य सरकार की ओर से इस हवाई सेवा को शीघ्र शुरू करने की लगातार मांग के बाद अब एयर डेक्कन ने इस हवाई सेवा को मार्च-अप्रैल के बीच संचालित करने की बात कही है।भले ही यह योजना केंद्र की है लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से भी इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत पुलिस के 50 जवानों को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन कोर्स कराया जा रहा है ताकि इनका कार्य हवाई अड्डों की सुरक्षा में किया जा सके। 

प्रदेश सरकार ने इस योजना के अन्य मार्ग मसलन नैनीसैनी, पिथौरागढ़ में हवाई अड्डे के संचालन के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से लाइसेंस देने का अनुरोध किया है। इसके अलावा इस सुविधा को गौचर व मुनस्यारी के बीच भी चलाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए केंद्र की ओर से बीडिंग जल्द शुरू की जाएगी।

अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन ओमप्रकाश का कहना है कि यह केंद्र की योजना है। उम्मीद है कि देहरादून से पंतनगर के बीच मार्च तक यह सेवा शुरू हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: कोहरे के चलते इस हफ्ते तीसरे दिन उड़ानें निरस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.