Move to Jagran APP

Dehradun News: देहरादून के नो पार्किंग जोन में खड़ा किया वाहन तो अब खैर नहीं, आसमान से रखी जाएगी नजर

Dehradun News देहरादून में बढ़ रहे यातायात दबाव को कम करने के लिए गठित अर्बन मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथारिटी (यूएमटीए) को फिर से सक्रिय करने के निर्देश दिए गए हैं। अब नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 07 Feb 2023 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 10:23 AM (IST)
Dehradun News: नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Dehradun News: देहरादून के नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसकी रिकार्डिंग के आधार पर इन वाहनों का चालान भी किया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने देहरादून में बढ़ रहे यातायात दबाव को कम करने के लिए गठित अर्बन मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथारिटी (यूएमटीए) को फिर से सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी आवश्यकता हो वहां साईकिल ट्रेक, अंडरपास व अर्बन रोप-वे की संभावनाओं को तलाशा जाए।

यातायात प्रबंधन के लिए यूमटीए का गठन किया गया

मुख्य सचिव एसएस संधु ने सोमवार को सचिवालय में देहरादून में यातायात दबाव को कम करने के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में यातायात प्रबंधन के लिए यूमटीए का गठन किया गया है लेकिन यह अक्रियाशील है। इसे फिर से सक्रिय किया जाए।

उन्होंने कहा कि सड़कों में यातायात दबाव कम करने को जहां-जहां अभियंत्रिकी कार्यों से सुधार किए जा सकते हैं, उन पर संबंधित विभाग कार्य शुरू करें।

उन्होंने सभी प्रमुख चौराहों से 15 दिनों के भीतर बिजली के पोल स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां यातायात का अधिक दबाव है वहां सीसी कैमरों व ड्रोन का प्रयोग कर गलत तरीके से खड़े वाहनों का चालान किया जाए।

परिवहन निगम की बसों का भी किया जा सकता है इस्तेमाल

उन्होंने शहर में स्कूली बसों से लगने वाले जाम को कम करने के लिए स्कूलों से बात कर सुझाव लेने की बात कही। इसके लिए स्कूल टाइम पर परिवहन निगम की बसों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जो बड़े माल और संस्थान अपनी पार्किंग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं अथवा उनका अन्य कार्यों के लिए प्रयोग कर रहे हैं, उन्हें शीघ्र नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाए।

मुख्य सचिव ने यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक यातायात प्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वाहनों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके साथ ही इनके संचालन के समय को भी सुनिश्चित किया जाए। नई तकनीक का प्रयोग करते हुए प्रत्येक बस स्टाप पर अगली आने वाली बस के पहुंचने का समय प्रदर्शित किया जाए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, अरविंद सिंह ह्यांकी, एसए पांडेय, निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, मुख्य नगर अधिकारी मनुज गोयल व एसपी यातायात प्रह्लाद कोंडे समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.