Move to Jagran APP

मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाने पर रखे तर्क

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए को लेकर देहरादून बार एसोसिएशन के विधि भवन में मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट का आयोजन किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 04:34 PM (IST)
मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाने पर रखे तर्क
मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाने पर रखे तर्क

देहरादून, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए को लेकर देहरादून बार एसोसिएशन के विधि भवन में मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट का आयोजन किया गया। डिबेट में धारा 370 और 35ए को खत्म करने और बरकरार रखने को लेकर अधिवक्ताओं ने पक्ष और विपक्ष में अपने-अपने तर्क पेश किए। डिबेट में सत्ता पक्ष की ओर से धारा 370 और 35ए को खत्म करने के लिए विधेयक लाया गया। वहीं, विपक्ष ने तमाम तर्क पेश करते हुए हुए विधेयक का विरोध किया। 

loksabha election banner

विधि भवन में राष्ट्रगान के साथ डबेट की विधिवत शुरुआत हुई। विधेयक के पक्ष में अधिवक्ता एसके धर, रमेश कुमार, अनुज शर्मा, मयंक पांडे, वीपी शर्मा और अन्य शामिल रहे, जबकि विपक्ष की तरफ से जीसी शुक्ला, योगेश सेठी, विनोद कुमार, एनके चौधरी, मोहन मैंदोलिया, एचएस भल्ला, सोमेश डोभाल, नवराज, प्रोमिला राठौर, प्रदीप सती ने अपने अपने तर्क रखे। विधेयक पर चर्चा शुरू होने से पहले विधिवत रूप से स्पीकर का चुनाव हुआ, जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता अनुराग गुप्ता को सर्वसम्मति से स्पीकर चुना गया। 

धर्मवीर सिंह नेगी को डिप्टी स्पीकर चुना गया। राजपाल गंगवार और विनय शर्मा ने सचिव की भूमिका अदा की। डिबेट शुरू होने से पहले प्रोटेम स्पीकर वरिष्ठ अधिवक्ता सत्यनारायण सक्सेना ने सभी सदस्यों को शपथ दिलाई। वरिष्ठ अधिवक्ता टीएस बिंद्रा ने अनुच्छेद 370 और 35ए पर प्रारंभिक उद्बोधन दिया। जिसके बाद सत्ता पक्ष की ओर से अधिवक्ता राहुल पंवार ने सदन में विधेयक प्रस्तुत किया। 

मॉक पार्लियामेंट्री डिबेट के मुख्य आयोजनकर्ता वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण सक्सेना ने कहा कि हमारी कोशिश है कि देश के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा-परिचर्चा होती रहे। अधिवक्ता होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि कानूनी विषयों पर बहस का माहौल बनाया जाए। आयोजनकर्ताओं में अधिवक्ता आशीष बंसल, अभय गोयल, लक्ष्मी गुसाईं, आशीष कुमार, संजीव कुमार शामिल रहे। डिबेट से पूर्व प्रदेश कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के असामायिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। 

यह भी पढ़ें: राज्य में स्पोर्टस कोड लागू न होने पर भाजपा नेता ने दी चेतावनी

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने आजादी के साथ किया देश का बंटवारा भी किया

यह भी पढ़ें: 65 विधानसभा क्षेत्रों में हार के कारण तलाशेगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.