Move to Jagran APP

Dehradun News: वीडियो काल कर युवतियों को शिकार बना रहे साइबर ठग, अश्लील फिल्म बना कर रहे ब्लैकमेल

आपने पुरुषों से वीडियो काल के बहाने अश्लील वीडियो बनाकर ठगी की कई खबरें सुनी और पढ़ी होगीं। लेकिन अब साइबर ठग इस तरह महिलाओं को भी शिकार बना रहे हैं। इसलिए कोई भी अनजान वीडियो कॉल को उठाने से पहले एक बार जांच अवश्य कर लें।

By Abhishek PandeyEdited By: Abhishek PandeyPublished: Wed, 10 May 2023 10:16 AM (IST)Updated: Wed, 10 May 2023 10:16 AM (IST)
Dehradun News: वीडियो काल कर युवतियों को शिकार बना रहे साइबर ठग, अश्लील फिल्म बना कर रहे ब्लैकमेल

जागरण संवाददाता, देहरादून : आपने पुरुषों से वीडियो काल के बहाने अश्लील वीडियो बनाकर ठगी की कई खबरें सुनी और पढ़ी होगीं। लेकिन, अब साइबर ठग इस तरह महिलाओं को भी शिकार बना रहे हैं। इसलिए अगर आप मोबाइल पर अंजान नंबर से आने वाली वीडियो काल को रिसीव करने में परहेज नहीं करती हैं तो सावधान हो जाइए।

loksabha election banner

ये वीडियो काल किसी साइबर ठग की भी हो सकती है। जो बातचीत के दौरान अश्लील वीडियो बनाकर बाद में आपको ब्लैकमेलिंग का शिकार बना सकता है। पिछले कुछ दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसे मामले सामने आए हैं। इसको देखते हुए नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट किया है।

इसी कड़ी में उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी राज्यवासियों खासकर महिलाओं से अपील की है कि अंजान नंबर से आने वाले वीडियो काल को लेकर सतर्क रहें।

ऐसे बना रहे अश्लील वीडियो

वीडियो काल रिसीव करते ही साइबर ठग अपने मोबाइल पर अश्लील फिल्म प्ले कर देते हैं। साथ ही मोबाइल की स्क्रीन रिकार्डिंग शुरू कर देते हैं। इसके बाद साइबर ठग की तरफ से संबंधित को स्क्रीन रिकार्डिंग का वीडियो भेजकर ब्लैकमेल किया जाता है।

वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने और स्वजन व परिचितों को भेजने की धमकी देकर रुपये मांगे जाते हैं या मनचाहा कार्य कराया जाता है। झांसे में नहीं आने पर साइबर ठग खुद को पुलिस अधिकारी बताकर संबंधित को धमकाते हैं।

कोई ब्लैकमेल करे तो पुलिस के पास जाएं

पुलिस महानिदेशक ने साइबर ठगी के इस नए तरीके का अपनी किताब 'साइबर एनकाउंटर्स' में भी जिक्र किया है। उनका कहना है कि अगर किसी अंजान नंबर से वीडियो काल आए तो उसे रिजेक्ट कर नार्मल काल करें। ध्यान रहे कि साइबर ठगों का मुख्य उद्देश्य आपको डराकर लूटना है। अगर कोई आपको ब्लैकमेल करता या धमकाता है तो तुरंत पुलिस के पास जाएं।

इन बातों का रखें ध्यान

अंजान नंबर वाले वीडियो काल से परहेज करें।

अगर कोई अश्लील वीडियो भेजकर ब्लैकमेल करे तो डरें नहीं, बल्कि पुलिस के पास जाएं।

आरोपित की किसी भी मांग को स्वीकार न करें।

मोबाइल पर भेजे गए अंजान लिंक को भी क्लिक न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.