Move to Jagran APP

Investment के नाम पर Dehradun के युवक-युवती को लगा चूना, साढ़े आठ लाख साफ

Cyber Crime दोनों मामलों में थाना क्लेमेनटाउन व पटेलनगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। साइबर ठगों ने कहा कि 300 प्रतिशत तक मुनाफा होगा। जब चाहे बिना शुल्क क्रिप्टो माइनिंग से रुपये निकाल सकते हैं। फिर हिमांशु ने 50 हजार रुपये निवेश किया। उनसे करीब 4.50 लाख रुपये ठग लिए गए। पुलिस ने विकास वत्स शिवाजी और अखिलेश चौधरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

By Soban singh Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 28 Apr 2024 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 11:54 AM (IST)
Cyber Crime: निवेश के नाम पर युवती सहित दो से ठगे सवा आठ लाख रुपये

जागरण संवाददाता, देहरादून: Cyber Crime: साइबर ठगों ने निवेश के नाम पर मोटा मुनाफा कमाने का झांसा देकर युवक व युवती से सवा आठ लाख रुपये ठग लिए। दोनों मामलों में थाना क्लेमेनटाउन व पटेलनगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

क्लेमेनटाउन थानाध्यक्ष दीपक धारीवाल के मुताबिक, हिमांशु पुंडीर निवासी क्लेमेनटाउन ने तहरीर दी कि अगस्त 2020 में फेसबुक के माध्यम से उसकी पहचान विकास वत्स से हुई। इसके बाद वह वाट्सएप से जुड़े और विकास ने उन्हें शिवाजी से मिलवाया। दोनों ने उन्हें क्रिप्टो माइनिंग साफ्टवेयर में निवेश के लिए उकसाया।

साइबर ठगों ने कहा कि इससे 300 प्रतिशत तक मुनाफा होगा। जब चाहे बिना शुल्क क्रिप्टो माइनिंग से रुपये निकाल सकते हैं। फिर हिमांशु ने 50 हजार रुपये निवेश किया। बाद में उपहार का झांसा देकर उनसे डालर में निवेश के लिए कहा गया।

पहले चरण में उनसे 750 डालर लिए गए। उसके बाद विकास ने हिमांशु की बात अखिलेश चौधरी से कराई। अखिलेश को माइनिंग वेबसाइट सुपरट्रेड वर्ल्ड का मालिक बताया गया। अखिलेश ने भी हिमांशु को बार-बार निवेश के लिए कहा। इस पर उन्होंने 750 डालर और 2000 डालर निवेश किए।

आरोप है कि विकास ने उसके बाद क्रिप्टो माइनिंग डेब्टक्स में 750 डालर निवेश कराए। बाद में माइनिंग वेबसाइट सुपरट्रेड वर्ल्ड एप बंद कर दी गई, साथ ही उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुप से भी निकाल दिया गया। इस प्रकार उनसे करीब 4.50 लाख रुपये ठग लिए गए। पुलिस ने विकास वत्स, शिवाजी और अखिलेश चौधरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मुनाफे के चक्कर में आकर युवती ने गवाएं पौने चार लाख रुपये

देहराआनलाइन निवेश के नाम पर दून की युवती से करीब 3.72 लाख रुपये की ठगी की गई। पटेलनगर कोतवाली पुलिस के मुताबिक, निलिका चोपड़ा निवासी मेहूंवाला ने तहरीर दी कि वह इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उमंग, भाविक और स्वराज सिंह नामक युवकों के संपर्क में आई थी।

उन्होंने युवती को एक ग्लोबल कंपनी से जोड़ा। उन्हें कंपनी के लिए सेमिनार, मीटिंग आदि का काम दिया गया। बाद में उन्हें ज्यादा कमाई का झांसा देकर क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए कहा। इसके बाद उनसे करीब पौने चार लाख रुपये लिए। उन्हें न लाभ मिला और न ही निवेश की गई रकम लौटाई।

बेटे को जेल भेजने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे 30 हजार रुपये

बेटे को जेल भेजने की धमकी देकर साइबर ठगों ने उसके पिता से 30 हजार रुपये ठग लिए। कैंट निवासी बुजुर्ग मनोहर सिंह टोलिया को शुक्रवार सुबह फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को पुलिस अधिकारी बताया और कहा आपका बेटा होटल में लड़की की साथ पकड़ा गया है। लड़की के स्वजन ने उसकी जमकर पिटाई भी कर दी है। अब उसे जेल भेजने की तैयारी है।

बेटे को बचाना है तो तुरंत 30 हजार रुपये भेजो। यह सुनकर मनोहर सिंह डर गए। इससे पहले वह कुछ समझ पाते आरोपित ने जल्द रुपये डलवाने का दबाव बनाया। बेटे को बचाने के लिए उन्होंने ठग के बताए गए खाते में 30 हजार रुपये आनलाइन भेज दिए।

रुपये डालते ही उन्होंने पहचान के पुलिस अधिकारी को फोन किया। जिन्होंने इसे धोखाधड़ी बताया और बेटे को फोन करने के लिए कहा। इस पर मनोहर सिंह ने बेटे को फोन किया तो वह हल्द्वानी में रिश्तेदार के घर में सो रहा था। उनकी तहरीर पर कैंट कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.