Move to Jagran APP

Cyber Crime: साइबर ठगों का मायाजाल, बना रहे लोगों को कंगाल; जानें- ऐसे कुछ मामले और रहें सावधान

Cyber Crime उत्तराखंड में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ठगों ने एक किसान से साढ़े तीन करोड़ रुपये ठग लिए। हल्द्वानी निवासी चंद्र प्रकाश जोशी पेशे से किसान हैं। उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी की शिकायत की है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 08:23 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 08:23 AM (IST)
साइबर ठगों का मायाजाल, बना रहे लोगों को कंगाल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Cyber Crime उत्तराखंड में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ठगों ने एक किसान से साढ़े तीन करोड़ रुपये ठग लिए। हल्द्वानी निवासी चंद्र प्रकाश जोशी पेशे से किसान हैं। उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी की शिकायत की है। इसमें उन्होंने बताया कि रिलायंस इंश्योरेंस कंपनी से एक बीमा पालिसी ली थी। कुछ दिन पहले उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने कहा कि पालिसी की रकम को शेयर बाजार में लगाएं तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा। इसके बाद उसने चंद्र प्रकाश से साढ़े तीन करोड़ रुपये ठग लिए।

loksabha election banner

वहीं, डोईवाला के अभिनव पंवार ने 60 लाख रुपये की ठगी की शिकायत की है। उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दी शिकायत में बताया कि एक शख्स ने उन्हें फोन कर आनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर तीन करोड़ 30 लाख रुपये का लाभ दिखाया। इसके बाद उसने निवेश कराने के नाम पर उनसे 60 लाख रुपये विभिन्न बैंक खातों में जमा करा लिए।

बीमा पालिसी दिलाने के नाम पर 65 लाख रुपये हड़पे

रायपुर निवासी ललिता गुसांई ने भी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी की शिकायत की है। उन्होंने बताया कि उनके भाई ने एलआइसी से बीमा पालिसी ली थी। जो समय पर किस्त जमा नहीं करने के कारण बंद हो गई। हाल ही में एक शख्स ने उनके भाई से फोन के माध्यम से संपर्क कर उक्त बीमा पालिसी की धनराशि दिलाने की बात कही। इसके बाद उसने विभिन्न शुल्कों के नाम पर उनसे 65 लाख रुपये ठग लिए।

पालिसी मार्केट में लगाने का झांसा देकर ठगे 30 लाख

साइबर ठगों ने रायपुर निवासी एक व्यक्ति को बीमा पालिसी का पैसा शेयर बाजार में लगाने पर मोटे मुनाफे का झांसा देकर 30 लाख रुपये ठग लिए। पीड़ित व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दी गई शिकायत में बताया कि उन्होंने एक निजी कंपनी से बीमा पालिसी ली थी, जिसकी अवधि हाल ही में पूरी हुई। इसके बाद कुछ व्यक्तियों ने उनसे फोन पर संपर्क किया और ज्यादा मुनाफा प्राप्त करने का लालच देकर पालिसी की रकम शेयर बाजार में लगाने को कहा। इस तरह आरोपितों ने उनसे 30 लाख रुपये ठग लिए।

एसएपी एसटीएफ उत्तराखंड अजय सिंह ने सलाह दी कि अगर फोन पर कोई व्यक्ति बीमा पालिसी खरीदने, उसका भुगतान करने और ज्यादा मुनाफा देकर निवेश कराने की बात कहे तो उसके झांसे में न आएं। इसके लिए अधिकृत व्यक्तियों या संस्था से ही संपर्क करें। आनलाइन माध्यम में अधिकृत वेबसाइट पर जाएं। लुभावने आफर आदि से बचें। इस तरह साइबर ठग आपकी जिंदगीभर की कमाई चंद मिनटों में हड़प सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार: ज्वेलर्स शोरूम में हुई डकैती के मास्टरमाइंड समेत पांच गिरफ्तार, लाखों की नकदी और हीरे-सोने के जेवर बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.