देहरादून, राज्य ब्यूरो।  प्रदेश में अब होटल और रेस्टोरेंट आदि में डिस्पोजेबल कटलरी (खाने के लिए इस्तेमाल होने वाली प्लेट, कप, चम्मच आदि) का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका अनुपालन न करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। पारिवारिक कार्यक्रम व समारोहों में भी डिस्पोजेबल को बढ़ावा देने के लिए जनता को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान 'जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं' का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

बुधवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कोरोना की रोकथाम को उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए हर प्रकार के स्लोगन जगह-जगह लगाए जाएं। दीपावली व राज्य गठन सप्ताह को देखते हुए सूचना विभाग पोस्टर, वॉल पेंटिंग आदि से व्यापक प्रचार प्रसार किए। उन्होंने कहा कि आने वाले त्योहारों व छुट्टियों के कारण पर्यटन स्थलों पर आवाजाही बढ़ेगी। ऐेसे में शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मास्क के प्रयोग व अन्य सावधानियों के लिए वॉल राइटिंग का विशेष अभियान चलाया जाए। 

दुकानों में गेट के बाहर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए। मुख्य सचिव ने सभी विभागों के पोर्टल पर कोरोना जागरूकता के संदेश चलाने के लिए एनआइसी को भी निर्देशित किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सीडीओ और सीएमओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनजागरूकता के लिए संदेश देने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है। इस कारण कोरोना का प्रकोप बढऩे की आशंका भी है। इसे देखते हुए विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने मरीजों का बेवजह कोरोना टेस्ट कराने के लिए मजबूत न करने को कहा। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Outbreak: अब ऑनलाइन जानिए कोरोना जांच का परिणाम, सरकार ने की ये नई पहल

यह भी निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग इसके लिए शीघ्र निर्देश जारी करे। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए लगातार व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। बैठक में पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था अशोक कुमार, सचिव स्वास्थ्य पंकज कुमार पांडेय, प्रबंध निदेशक परिवहन निगम रणवीर सिंह चौहान, उपायुक्त आबकारी उदयराणा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 606 नए मामले, छह संक्रमितों की मौत

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021