Move to Jagran APP

खूब दिखे मगरमच्छ, घड़ियाल व ऊदबिलाव

प्रदेश के संरक्षित व आरक्षित वन क्षेत्रों से गुजरने वाली नदियों में मगरमच्छ घड़ियाल और ऊदबिलाव की गणना का कार्य सोमवार को पूरा हो गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 09:50 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:21 AM (IST)
खूब दिखे मगरमच्छ, घड़ियाल व ऊदबिलाव
खूब दिखे मगरमच्छ, घड़ियाल व ऊदबिलाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश के संरक्षित व आरक्षित वन क्षेत्रों से गुजरने वाली नदियों में मगरमच्छ, घड़ियाल और ऊदबिलाव की गणना का कार्य सोमवार को पूरा हो गया। चार दिवसीय गणना के दौरान बड़ी संख्या में इन जलीय जीवों के नजर आने से वन महकमा उत्साहित है। गणना कार्य पूरा होने के बाद मंगलवार से आंकड़ों का विश्लेषण होगा। महकमे की कोशिश है कि मार्च के पहले सप्ताह में गणना के आंकड़े जारी कर दिए जाएं।

loksabha election banner

मगरमच्छ, घड़ियाल और ऊदबिलाव की राज्य स्तर पर गणना शनिवार से शुरू हुई थी। कार्बेट व राजाजी टाइगर रिजर्व के साथ-साथ छह जिलों हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत व पिथौरागढ़ जिलों के संरक्षित एवं आरक्षित क्षेत्रों में स्थित नदियों में वनकर्मियों की 50 से ज्यादा टीमें इस कार्य में जुटी रहीं। भारतीय वन्यजीव संस्थान और विश्व प्रकृति निधि का इसमें सहयोग लिया गया।

गणना के दरम्यान सभी जगह तीनों जलीय जीवों का फलता-फूलता कुनबा नजर आया। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी के मुताबिक यह इस बात को साबित करता है कि नदियों का पारिस्थितिकीय तंत्र बेहतर है। उन्होंने बताया कि मंगलवार से गणना के दौरान संकलित किए गए आंकड़ों, चित्रों का विश्लेषण शुरू किया जाएगा। गणना के आंकड़े जारी होने के बाद संबंधित क्षेत्रों में इन जलीय जीवों की सुरक्षा, संरक्षण और वासस्थल विकास के मद्देनजर कदम उठाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.