देहरादून, राज्य ब्यूरो। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (हरिद्वार को छोड़कर) में किस्मत आजमा रहे 33882 प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा खुलना शुरू हो गया है। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। सबसे पहले ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के नतीजे आएंगे। क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य पदों के परिणाम आने में कुछ वक्त लगेगा।

Uttarakhand Panchayat Election Results 2019

हरिद्वार को छोड़कर राज्य के शेष 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में किस्मत आजमा रहे 33882 उम्मीदवारों के भाग्य का पिटारा सोमवार को खुल गया। इसके लिए सभी 89 ब्लाक मुख्यालयों में सोमवार सुबह आठ बजे से मतगणना आरंभ हुई। रात नौ बजे तक 4098 ग्रामप्रधान, 1526 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 47 जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित घोषित किए जा चुके थे। मतगणना अभी जारी है और इसके मंगलवार दोपहर तक चलने के आसार हैं।

क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों पर निर्वाचन की पूरी तस्वीर मंगलवार तक ही साफ हो पाएगी। उधर, पंचायत चुनाव के नतीजों को लेकर भाजपा व कांग्रेस के अपने-अपने दावे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि पंचायत चुनाव में अधिकांश प्रतिनिधि भाजपा के विजयी हुए हैं। ब्लाक व जिला पंचायत स्तर पर भाजपा के बोर्ड गठित होंगे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि पंचायतों में कांग्रेस को अच्छा समर्थन मिला है।

पंचायत चुनाव के लिए बीती पांच, 11 व 16 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान हुआ था। सोमवार को सभी ब्लाक मुख्यालयों में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई। इसे देखते हुए सभी मतगणना केंद्रों में सुबह से ही प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की भीड़ लगी थी। जैसे-जैसे मतगणना के नतीजे घोषित होते प्रत्याशियों के समर्थक नारेबाजी करने लगते। यह सिलसिला दिनभर चलता रहा।

मतगणना में सबसे पहले सुबह पौने नौ बजे अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया ब्लाक से ग्राम प्रधान के 16 पदों के नतीजे घोषित हुए। इसके बाद धीरे-धीरे अल्मोड़ा समेत सभी जिलों में इसमें तेजी आती चली गई। ग्राम प्रधानों के कुल 7485 पदों में से 1515 पर निर्विरोध निर्वाचन और 124 सीटें रिक्त रहने के कारण शेष 5846 पदों के लिए चुनाव हुआ। रात नौ बजे तक 4098 ग्रामप्रधान निर्वाचित घोषित किए जा चुके थे। इसके साथ ही ग्राम पंचायत सदस्य के 3609 पदों के नतीजे भी घोषित किए जा रहे थे।

क्षेत्र पंचायत सदस्य के कुल 2984 पदों में से 299 पर निर्विरोध निर्वाचन और 10 पद रिक्त रहने के कारण शेष 2675 के लिए चुनाव हुआ। मतगणना में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1526 पदों के परिणाम घोषित हो चुके थे। इसी प्रकार जिला पंचायत सदस्य के कुल 356 पदों में से नौ पर निर्विरोध निर्वाचन के बाद 347 पदों के लिए चुनाव हुआ था। इनमें से 47 पदों के ही नतीजे घोषित हो पाए थे। बताया गया कि क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों के निर्वाचन क्षेत्र बड़े होने के कारण इनके मतों की गिनती में वक्त लग रहा है।

यह भी पढ़ें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: आयोग के इस एप से मिलेगी नतीजों की जानकारी, जानिए

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार सभी ब्लाक मुख्यालयों में मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। कहीं से भी किसी प्रकार की गड़बड़ी या अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतगणना स्थलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना मंगलवार दोपहर बाद तक जारी रहने की संभावना है।

चुनाव परिणाम

पद,  संख्या, घोषित नतीजे (रात नौ बजे तक)

ग्रामप्रधान, 5846,  4098

क्षेत्र पंचायत सदस्य, 2675, 1526

जिला पंचायत सदस्य, 347, 47

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में लंबी जद्दोजहद के बाद जिंप अध्यक्ष पदों पर आरक्षण तय, पढ़िए पूरी खबर

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप