देहरादून, सोबन सिंह गुसांई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे जरूरी है शारीरिक दूरी। जाने-अंजाने हर कोई कहीं न कहीं इसका उल्लंघन कर ही बैठता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए कुछ युवा इंजीनियरों ने एक डिवाइस तैयार की है, जो दूसरे शख्स से शारीरिक दूरी का दायरा एक मीटर से कम होते ही आपको आगाह कर देगी। इंजीनियरों ने यह डिवाइस जैकेट में फिट की है। यह जैकेट आवश्यक सेवाओं में जुटे लोगों खासकर चिकित्सकों, पुलिसकर्मियों और सफाई सेवकों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

यह डिवाइस तैयार करने वाले इंजीनियर अभिलाष सेमवाल ने बताया कि जैकेट में इस डिवाइस के अलावा चार सेंसर दो आगे और दो पीछे लगाए गए हैं। डिवाइस से जुड़े ये सेंसर जैकेट पहने व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में किसी जीव के प्रवेश करते ही सक्रिय हो जाते हैं। जिसके बाद सतर्क करने के लिए डिवाइस में लगी घंटी बजने लगती है। यह घंटी हर तीन से पांच सेकेंड में तब तक बजती रहेगी, जब तक दूसरा व्यक्ति एक मीटर से ज्यादा दूरी न बना लें। इस दूरी को घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है। डिवाइस में एक से तीन मीटर तक दूरी सेट करने का ऑप्शन है।

कोविड-19 एप भी की थी तैयार

इससे पहले अभिलाष ने कोविड-19 दून पुलिस एप भी तैयार की थी। इस एप के जरिये कोई भी घर बैठे पुलिस से शिकायत, राशन की दुकानों, डिलीवरी ब्वॉय की सुविधा लेने के साथ राशन दान कर सकता है। दून पुलिस के लिए यह एप काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

यह भी पढ़ें: Arogya Setu App क्यों है जरूरी और कैसे बचाता है आपको कोरोना के खतरे से; इस खबर में पढ़ें

24 घंटे चलेगी बैटरी एक घंटे में चार्ज

अभिलाष ने बताया कि डिवाइस में हाई पावर बैटरी लगी है। जिसे सिर्फ एक घंटे चार्ज करना पड़ेगा। इसके बाद यह 24 घंटे तक काम करेगी। जैकेट में बायीं जेब के साथ एक डिस्प्ले प्लेट भी लगी है, जो कर्मचारी का नाम और ड्यूटी की टाइमिंग बताएगी।

यह भी पढ़ें: coronavirus से जंग में ढाल बनेगा कोरोना ओवन, वायरस को सतह से इंसान तक नहीं पहुंचने देगा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस