देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए जितना जरूरी इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना है, उतना ही जरूरी स्वच्छता को बनाए रखना भी। इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है कि कोरोना फोबिया को अपने दिमाग पर हावी न होने दिया जाए। इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए घर के अंदर रहने के साथ ही साफ-सफाई पर खास ध्यान दें। साफ-सफाई करते-करते आपकी थोड़ी बुहत एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आपका दिमाग भी शांत रहेगा। योग भी एक बेहतर उपाय है टाइम पास और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए। तो चलिए आपको कोरोना वायरस से लड़ने के कुछ और उपाय भी बताते हैं।   

हाइजीन का रखें खास ख्याल 

नूट्रिशनिस्ट शुभ्रा केष्टवाल ने बताया कि इस बीमारी से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हाइजीन महत्वपूर्ण कदम हैं। लॉकडाउन का पालन करें और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करें, क्योंकि कमजोर इम्यून सिस्टम वाले सेहतमंद लोगों की अपेक्षा सर्दी, जुकाम, फ्लू, खांसी, बुखार की चपेट में ज्यादा आते हैं। थोड़ी सी सावधानी, खानपान और रहन-सहन को बेहतर बना आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। 

फायदेमंद है योग 

शुभ्रा बताती हैं कि अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भस्त्रिका काफी प्रभावशाली हैं। इसके अलावा नींद भी पर्याप्त लें। धूमपान, शराब का सेवन न करें। इससे आपके इम्यून सिस्टम को क्षति पहुंचेगी। 

प्रोबिओटिक्स का नियमित सेवन 

उनका कहना है प्रोबिओटिक्स जैसे दही, छाछ, मट्ठा आदि का नियमित सेवन करना भी बेहद फायदेमंद हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करेंगे। स्वच्छता का भी खास ख्याल रखें। बाहर से फल या सब्जी लेकर आएं, तो उन्हें अच्छी तरह धो लें। 

पर्याप्त लें विटामिन सी 

अपने खानपान में खट्टी और विटामिन-सी युक्त चीजों को सम्मलित करें। सेब, संतरा, अनानास, नारियल, नींबू पानी या विटामिन-सी की टैबलेट भी एक विकल्प हो सकता है। वहीं, विटामिन-ई युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, अंकुरित अनाज भी लें। खाने में प्रोटीन, काबरेहाइड्रेट आदि भी पर्याप्त होना चाहिए। 

कुदरती एंटीबायोटिक है लहसुन 

लहसुन को पीसकर शहद के साथ लेने से भी काफी फायदा मिलता है। यह कुदरती एंटीबायोटिक है। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में योग भी अहम किरदार निभाता है। 

अदरक और तुलसी का काढ़ा फायदेमंद 

इस समय अदरक और तुलसी का काढ़ा भी फायदेमंद होगा। इसे नियमित लेने से श्वास नली की अधिकतर समस्याओं से बचा जा सकता है। अदरक और तुलसी आप सुबह शाम काली चाय या ग्रीन-टी के साथ भी ले सकते हैं। पीने में उबला हुआ या गर्म पानी इस्तेमाल करें। 

कोरोना फोबिया को दिमाग पर न हावी होने दें 

प्रेमनगर अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. मुकेश सुंदरियाल का कहना है कि कोरोना फोबिया को दिमाग पर हावी न होने दें। दैनिक जीवन में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं। इन दिनों आप कुछ भी छूने के बाद हाथ को जरूर धोएं। हालांकि, जानकारों ने बहुत सारे उपाय बताए हैं, लेकिन साबुन अपने आप में पर्याप्त और प्रभावी चीज है। यहां तक कि बाजार से कोई सब्जी आदि खरीदने के बाद भी हाथ जरूर धोएं, जिससे आप सुरक्षित रह सकें। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप ऐसा कुछ भी नहीं करें, जिससे कोरोना वायरस की चेन बने। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखें। 

अभी आप किसी भी हालत में घरों से न निकलें और लॉकडाउन का हर हाल में पालन करें। लॉकडाउन के दौरान आप अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें। पौष्टिक आहार खाएं, ताकि स्वस्थ बने रहें। फलों और सब्जियों को तो वैसे भी कभी भी बिना धोए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए बेहतर है कि इन्हें पहले गर्म पानी में अच्छे से धोएं, उसके बाद इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: coronavirus को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में 

शरीर में पानी की कमी न होने पाए। इसके साथ ही खाली पेट न रहें। सादे पानी के साथ ही दही, नारियल पानी सहित अन्य तरल पदार्थ हर दो से तीन घंटे के अंतराल में लेते रहें। कोरोना को लेकर ज्यादा पैनिक होने वाली बातें न करें। अच्छी किताबें पढ़ें, मनपसंद संगीत सुनकर अपने दिमाग को फ्रेश रखें। योगा करें और अपनी पसंद के व्यंजन बनाएं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: नहीं होगा दवा का संकट, सुचारु रहेगी सप्लाई; दिनभर खुलेंगे बड़े मेडिकल स्टोर

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस